HomeAll Infoतारा मछली का वैज्ञानिक नाम क्या हैं? Starfish Scientific Name

तारा मछली का वैज्ञानिक नाम क्या हैं? Starfish Scientific Name

Starfish जिसे तारा मछली भी कहां जाता हैं तारा मछली समुंद्र जल में पायी जाने वाला अकशेरूकीय जीव हैं यह मछली समुंद्र में ही पायी जाती हैं। तारा मछली आम मछली के मुकाबले काफी अलग हैं आपने बहोत सारे मछलियों को देखा होगा लेकिन यह मछली बहोत कम ही देखने को मिलती हैं। आज हम आपको इसी तारा मछली का वैज्ञानिक नाम के विषय में आपको बताने जा रहे हैं और इतना ही नही बल्कि इस फिश के साइंटिफिश नाम के अलावा अन्य जानकारी भी इसके बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

जैसे की आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं इसके नाम में ही तारा लगा हुआ हैं और सच बताऊं तो तारा मछली बिलकुल तारा यानि Star की तरह दिखती हैं। तो चलिए बिना लंबा इंट्रोडक्शन के आगे बढ़ते हैं और स्टार मछली के विषय में जानना शुरू करते हैं।

वैज्ञानिक नाम तारा मछली का | Scientific Name of Starfish

Starfish का वैज्ञानिक नामऐक्टीरियस (Asteroidea), तारामीन
हिंदी नामतारामीन
जीवन समय35 साल
निवाश स्थानसमुद्री जल
वर्गऐक्टीरोजोओ

Starfish या तारा मछली का साइंटिफिक नाम ऐक्टीरियम (तारामीन) हैं। यह मछली समुद्र में देखी जाती हैं और समुद्र में चट्टान, पत्थर या तल की मिट्टी रेंगती हैं। आपलोगो को शायद तारामीन मछली के बारे में एक बात पता नही होगा, या हो सकता हैं कि इस बात को कभी सुना हो, तारा मछली को अमर मछली भी कहा जाता हैं। धरती पर जितने भी जीवन हैं उसका अंत भी निश्चित हैं लेकिन धरती का एकलौता कभी भी ना मरने वाला जीव मानी जाती हैं लेकिन इसकी जीवित आयु 35 वर्ष तक का हैं। हो सकता हैं आपने इंटरनेट या कही Starfish को लोगो को खाते या पकड़ते हुये देखा होगा।

तारा मछली या स्टारफिश क्या हैं?

अगर आप अभी तक आर्टिकल पढ़े हैं तो हमे नही लगता कि आप अभी भी नही जानते होंगे कि तारामछली क्या हैं फिर अगर जानना चाहते हैं तो चलिए आपको बता देते हैं कि क्या हैं तारा मछली। तारा मछली एक जीव हैं जोकि सधारण भाषा में कहे तो ये चपटा सा पंचयती तारे जैसे दिखने वाला जीव हैं जीव की प्रजातियों में बड़ी संख्या में भुजाएं होती हैं परंतु स्टारफिश में केवल पांच ही भुजाएं होते हैं जोकि सुनने में काफी अजीब लगता हैं।

स्टारफिश का इतिहास

तारा मछली का इतिहास काफी प्रचीन हैं लगभग 45 करोड़ साल पहले से यह फिश धरती पर मौजूद हैं और इस फिश के जीवाश्म भी लगभग 42 Cr साल पहले की ओर संकेत करती हैं। आपको बता दे कि उत्तरी प्रशांत में समुद्री स्टार फिश को दुनिया की उन सबसे खराब व आक्रमण वाले प्रजातियों में माना जाता हैं जो विश्व में 100 खराब और आक्रमन करने वाला प्राजाति हैं।

तारा मछली अपना भोजना कैसे करती हैं?

सबसे पहले आपको बता दूं कि तारा मछली के शरीर अरीढ़कारी होती हैं मतलब यह कि स्टारफिश के शरीर में हड्डी नही होते हैं। इस फिश के शरीर पांच भुजाओ से बनी होती हैं और देखने में काफी सुंदर होती हैं हालांकि स्टारफिश के प्रजाति में ओर भी प्रजाती हैं जिनने 40 भुजाए और इससे भी अधिक भुजाए होती हैं। अगर भोजन की बात किया कि यह मछली कैसे खाती हैं तो तारामछली जबभी भोजन करती हैं तो आमाशय बाहर निकाल कर ही करती हैं और इतना ही जिनते भी कोमल अंग वाले जन्तु हैं वो सभी आमाशय के द्वारा ही अन्तर्ग्रहण करती हैं।

स्टारफिश के बारे में जानकारी

स्टारफिश को Sea Star के नाम से भी जाना जाता हैं और तारा मछली भी बोला जाता हैं। हमने आपको ऊपर बताए हैं तारामछली मछली हैं और लोग भी यही मानते हैं तारामछली एक मछली हैं लेकिन वास्तविकता में समुद्री वैज्ञानिकों नें इसे मछली नही माना हैं क्योकि स्टारफिश में मछली की तरह तैरणा वह गलफर से सांस लेना जैसे कोई लक्षण नही हैं इसी कारण समुद्री वैज्ञानिक ने इसका नाम Sea Star रखा हैं। तारामछली की प्रजाती 2,000 से अधिक पाये जाते हैं स्टारफिश में पांच हिस्से होते हैं बता दे कि स्टारफिश धरती पर मौजूद लगभग सभी समुद्र में देखने को मिल जाते हैं।

और ना केवल समुद्र अपेतु उथले पानी में रहती हैं लेकिन यह तारामछली ताजे पानी में नही मिलती हैं। यह मछली स्वंय को सुरक्षा भी कर सकती हैं उससे भी ध्यान देने योग्य बात यह हैं अगर कभी शिकार करते वक्त तारामछली अपनी एक भुजाए खो देती हैं तो दुबारा से भुजाए आ जाती हैं लेकिन भुजाए पुनः जेनरेट होने में 1 साल या उससे कम या अधिक भी लग सकती हैं जिनमे पांच भुजाए होती हैं वो समान्य स्टारफिश होती हैं।

क्या स्टारफिश को पालतू बना सकते हैं?

जिस प्रकार हमें सधारण मछली देखने को मिलती हैं उस प्रकार हमे स्टारफिश देखने को नही मिलती, यह समुद्र में पायी जाती हैं और समुद्र में भी लोखो करोड़ो मछलीयों के बिच में कही एक ही तारा मछली देखने को मिलती हैं।

स्टारफिश के बारे में कुछ मजेदार तथ्य

  • आपने स्टारफिश को स्टारफिश नाम के जाना होगा लेकिन इसका यह सही नाम नही हैं समुद्र वैज्ञानिक के अनुसार इसे हमेशा सी स्टार कहना चाहिए।
  • क्या आप जानते हैं सी स्टार के पास दिमाग और खुन दोनो नही हैं।
  • आपने अक्सर मछलीयों को ताजे पानी में देखा होगा परंतु यह मछली ताजे पानी में ज्यादा देर तक जिंदा नही रह सकती।
  • समुद्री तारा के शरीर के किसी अंग खो जाने पर पुन: वापस आ जाते हैं लेकिन इसमे समय लग सकता हैं।
  • स्टारफिश का जीवन करीब 35 साल तक होते हैं इससे कम व अधिक भी हो सकता हैं।
  • सी स्टार के प्रजाती करीबन 2,000 तक हैं।

पूछा गया प्रश्न (FQA)

Starfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

Asteroidea, (तारामछली) साइंटिफिक नाम हैं स्टारफिश का। इसके अतिरिक्त Sea Star के नाम से भी जाने जाता हैं।

तारामछली कहाँ पाई जाती हैं?

धरती पर सभी महासागर में स्टारफिश मिल जाती हैं इसके अलावा उथले पानी में भी देखे जाते हैं।

स्टार फिश को हिंदी में क्या कहते हैं?

कुछ ओर नही बल्कि तारा मछली ही हिंदी में स्टारफिश को कहते हैं।

तारामछली कितने समय तक जीवित रह सकती हैं?

यह मछली लगभग 35 वर्ष तक जीवित रह सकती हैं।

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख में आप सभी को बताया हैं कि Starfish Ka Scientific Naam Kya Hai? यदि आपलोगो को यह लेख सपंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करके अपना प्यार जरूर दिखये। अगर आप किसी विषय पर जानकारी चाहते हैं या इस लेख में ओर अधिक जानकारी चाहते हैं या फिर हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो Contact Us पेज पर जाकर करें या कमेंट करके भी बता सकते हैं। धन्यवाद

Sunil Paswan
Sunil Paswan
मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ मेरे विषय में अधिक जानने के लिए About Us पेज Visit करें। धन्यवाद
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular