ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते है जानिए उत्तर (Online Ko Hindi Me Kya Kahte Hai)

By Sunil Paswan

5/5 - (8 votes)

गूगल जो दुनिया का सबसे बड़ा तकनीकी कंपनी है उनके द्वारा डेवलप translate.google के अनुसार Online को हिंदी में “ऑनलाइन” कहते है जोकि सही उत्तर नही है। अगर आप न सिर्फ गूगल ट्रांसलेटर बल्कि ऐसे कई भाषा बदलने वाले टूल्स की मदद से ऑनलाइन का हिंदी मतलब जानने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है आपको वहां भी इस सवाल का सही जवाब न मिले, जो आपका सवाल Online Ko Hindi Me Kya Kahte Hai से संबंधित हैं।

तो क्या इस सवाल का सही जवाब आपको कभी नहीं मिलेगा, ऐसा नहीं है कि इसका सही जवाब आपको कहीं नहीं मिलेगा। इसका जवाब आपको आज ही मिल जाएगा क्योंकि इस लेख के जरिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मुहैया कराने जा रहे हैं, तो अगर आप इसके जवाब के साथ ऑनलाइन से जुड़े अन्य मजेदार तथ्य जानना चाहते हैं तो कृपया इस article को अंत तक जरूर पढ़ें।

ऑनलाइन अंग्रेजी के शब्दों “On” और “line” से मिलकर बना है जिसका इस्तेमाल इंटरनेट की दुनिया में सम्पर्क को व्यक्त करने के लिए किया जाता हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जैसे, व्हाट्सएप, इंस्ट्रग्राम और फेसबुक इत्यादि पर Online या फिर Active Now लिखा हुआ देखने को मिलता हैं लेकिन वहां भी इसका क्या अर्थ होता है चलिए जानते है।

Online को हिंदी में क्या कहते है वर्णन

हिंदी मेंसंपर्कयुक्त, सम्पर्कवान
इंग्लिश मेंOnline
मराठी मेंOnline

Online दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें ऑन और लाइन शामिल है, ऑन का अर्थ चालू करना और लाइन का अर्थ पंक्ति होता हैं, ऑनलाइन इंग्लिश का एक ऐसा शब्द है जिसका मतलब इंटरनेट पर दो व्यक्ति को आपस में जोड़ता है। वैसे अगर कहा जाए की ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहा जाता है तो बता दें कि ऑनलाइन को हिंदी में “संपर्कयुक्त” कहा जाता हैं।

वैसे तो ऑनलाइन का मतलब इंटरनेट के माध्यम से किसी प्रोडक्ट या सर्विस इत्यादि का भी उपयोग करना ऑनलाइन भी हो सकता हैं। यह एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल इंटरनेट से संबंधित कार्यों के दौरान किया जाता है जो इंटरनेट पर अलग-अलग प्लेटफॉर्म के साथ अलग-अलग कार्य भी हो सकते हैं।

मैंने Online का हिंदी अर्थ जानने के लिए इंटरनेट पर काफी रिसर्च किया और मुझे इसके बारे में अलग अलग जानकारी मिली। यह तक कि quora जिसके बारे में अधिकतर लोग जानते है वहां पर जब मैंने ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहा जाता है तो मुझे अलग अलग जवाब मिले जैसे किसी ने बताया ऑनलाइन को हिंदी “सक्रिय” कहते है तो कुछ ने बताया कि इंटरनेट कंप्यूटर इंटरनेट से सीधे संचार सर्पक में जोड़ना होता है इसका हिंदी अर्थ, मगर कुछ लोगों ने बताया कि ऑनलाइन को हिंदी में संपर्कयुक्त, सम्पर्कवान कहा जाता हैं। जब मैंने यही प्रश्न गूगल पर सर्च किया

तो मुझे यहां पर एक नही बल्कि कई वेबसाइटें दिखी जहां पर ऑनलाइन का हिंदी मतलब सक्रिय बताया गया है,यह देख कर मैं थोड़ा परेशान हुआ और मन ही मन सोचा कि यह क्या है यहाँ, इसका अर्थ कुछ और ही बताया जा रहा है। 15 से 20 अलग-अलग ब्लॉग पढ़ें जहां इसका मतलब सक्रिय या संपर्कयुक्त बताया गया है लेकिन उन सभी ब्लॉगों में और अन्य प्लेटफार्मों पर इसका मतलब “किसी व्यक्ति के संपर्क में होना” निकलता है जो बिल्कुल सही है।

Online क्या है और इसे कहते है?

अगर आप नहीं जानते कि ऑनलाइन क्या होता है या इसे क्या कहते हैं तो आइए इसे एक कहानी से समझने की कोशिश करते हैं, हम उम्मीद करते हैं कि इस कहानी को सुनने के बाद आप समझ जाएंगे कि ऑनलाइन किसे कहते हैं।

एक बार की बात हैं, हरिपुर गांव में अमित नाम के एक लड़का रहता था जो पढ़ने में बहुत तेज छात्र था लेकिन उनके पास पढ़ने के लिए पुस्तक और विद्दयालय जाने के लिए प्रर्याप्त संसंधान नही थे, एक दिन जब उनको पढ़ाई में सहायता चाहिए थी तो उनके पास कोई गुरू नही थे परंतु उसने इंटरनेट के बारे में सुना था। अमित ने अपने एक दोस्त से पूछा कि ऑनलाइन क्या होता है और क्या हमे इंटरनेट से सहायता मिल सकती है। तब उसके दोस्त ने उत्तर दिया,

इंटरनेट एक विशेषता है जिसके द्वारा आप विभिन्न संसाधनों और जानकारी से जोड़ती है, फिर बताया कि आप ऑनलाइन के माध्यम से वीडियों, पुस्तकों, ओडियों, कक्षाओं के साथ अन्य सामग्री का इस्तेमाल करके अपनी पढ़ाई में मदत प्राप्त कर सकते हैं।

अमित ने एक पुरानी कंप्यूटर का जुगाड़ किया और ऑनलाइन के माध्यम से अपनी पढ़ाई में मदत लेने लगा, यहां तक कि अमित को इंटरनटे पर एक अच्छा गुरू भी मिला। ऑनलाइन का मतलब ही इंटरनेट से जुड़ा हुआ होता है, इंटरनेट के जरिए आप न सिर्फ पढ़ाई कर सकते हैं बल्कि ऑनलाइन के जरिए आप कई काम कर सकते हैं।

ऑनलाइन से क्या क्या किया जा सकता है

ऊपर हमने कहानी में बताया कि इंटरनेट के माध्यम से अमिल नाम के लड़के गांव से ही ऑनलाइन पढ़ाई में मदद ले रहे हैं, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के अलावा और भी कई काम हैं जो इंटरनेट से किए जा सकते हैं जैसे नौकरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं या Part Time या Full Time में ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो

इसके लिए आपके सामने कई विकल्प है जिससे अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन से पैसे कमा सकते हैं। करोना काल में जब कंपनियां बंद हो गई थीं, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी चली गई थी, लेकिन उस वक्त भी लोग कंपनियों के लिए ऑनलाइन काम कर रहे थे। इसके अलावा ऑनलाइन के माध्यम से हम चाहे देश हो या विदेश किसी को भी लैपटॉप या मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Offline को Hindi में क्या कहते हैं बताइए

ऑनलाइन का हिंदी अर्थ के बारे में हमने आपके साथ पूरी जानकारी शेयर की है और अब आप इस बारे में अच्छे से समझ भी गए होंगे मगर आपके मन में यह सवाल आया होगा कि Online को Hindi में क्या कहते है यह तो समझ गए लेकिन Offline को Hindi में क्या कहा जाता है यह नहीं जान पाए, तो चलिए प्रिय पाठक इस बारे में भी बात कर लेते हैं।

अपने कंप्यूटर मोबाइल आदि डिवाइस के माध्यम से जब हम किसी के संपर्क में होते है तो वह ऑनलाइन से संबंधित होता है लेकिन जब हम अपनी बातों को बिना इंटरनेट के सहारे किसी व्यक्ति के संपर्क में होते है तो उसे ऑफलाइन कह सकते हैं।

हमे इस बारे में अधिक जानकारी देने की आवश्यकता नही है क्योकि अनपढ़ व्यक्ति भी इतना समझदार होते है कि वो भी ऑनलाइन और ऑफलाइन के बीच के अंदर को समझ सकते हैं। फिर भी अगर यह बताया जाए कि ऑफलाइन को हिंदी में क्या कहते है? तो गूगल ट्रांसलेट के अनुसार ऑफलाइन को हिंदी में Offiline ही कहते है यूट्यूब पर कुछ वीडियो देखने के बाद पता चला कि ऑफलाइन को हिंदी में असम्पृक्त कहते है जिसका मतलब Unconnected से होता हैं।

ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते है से जुड़ी कुछ प्रश्न और उत्तर

हिंदी में Online को क्या कहते है?

ऑनलाइन को हिंदी में “संपर्कयुक्त” कहते है लेकिन गूगल पर मौजूद कुछ ब्लॉग साइट के मुताबिक Online को Hindi में “सक्रिय” कहा जाता हैं।

Online को English क्या होता है?

ऑनलाइन का English “Online” होता है।

Online एक शब्द है या दो?

ऑनलाइन अंग्रेजी के दो शब्दों “On” और “Line” के मिलाकर यह एकीकृत रूप है लेकिन वास्तव में Online एक ही शब्द हैं

हमने आप सभी को ऑनलाइन के हिंदी अर्थ से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की है, यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी की सराहना करना चाहते हैं, तो आप इस article को अपने Social Media हैंडल पर share करके प्रशंसा व्यक्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

> 26 जनवरी को इंग्लिश में क्या कहते है जानिए उत्तर
> दुनिया में कितने देश है उन सभी देशों के नाम, मुद्रा और राजधानी की सूची
> आईपीएल विजेता टीमों की सूची 2008 से 2023 ती – IPL Winners List
> Best Hindi Blogs – India के सर्वश्रेष्ठ Hindi Blogger जो लाखों कमाता है

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment