5201314 नंबर के पीछे छिपा रहस्य का मतलब जाने

3/5 - (2 votes)

यह 5201314 एक सामान्य दिखने वाला नंबर है जो हाल ही में इंटरनेट पर लोकप्रिय हो गया है लेकिन कई लोगों को इन सात अंकों के पीछे की कहानी नहीं पता है जिसके कारण वे इंटरनेट पर 5201314 का अर्थ जानने की कोशिश कर रहे हैं।

अगर आप भी 5201314 Meaning जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। सोशल मीडिया पर इस नंबर का असली मतलब जानने को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

हिंदी में इस नंबर का मतलब होता है ‘मैं तुम्हें जिंदगी भर के लिए प्यार करता हूं’ लेकिन आइए बात करते हैं कि 5201314 का ये मतलब कैसे निकाला जाता है।

5201314 का अर्थ क्या होता है

जब से टेक्स्ट मैसेजिंग शुरू हुई है, लोगों ने छोटे व बड़े शब्दों में उपयोग किए जाने वाले शब्दों को छोटा करके इस्तेमाल करने के हर तरह के तरीके ढूंढ लिए हैं। उनमें से एक संख्या है 5201314 जिसका अर्थ वाक्य में लंबा होता है।

मगर संक्षेप में इन सात अंकों की संख्याओं को प्रस्तुत किया गया है। दरअसल 5201314 का मतलब I Love you for a Lifetime होता हैं। यह नंबर इतना लोकप्रिय है कि अकेले इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर इसे 35 हजार से ज्यादा बार हैशटैग किया जा चुका है।

सोशल मीडिया पर प्रेमी-प्रेमिका इस नंबर का उपयोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए करते हैं। चीन में इस तीन अंकों की संख्या (520) का उपयोग प्रेम और आधुनिक उत्सव के हिस्से के रूप में किया जाता है जो हर साल 20 मई (5.20) को होता है। वैसे तो वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन चीन में सोशल मीडिया पर 20 मई को वैलेंटाइन डे के तौर पर मनाना शुरू कर दिया।

चाइना में 5201314 नंबर का महत्व

चीन के लोगों के लिए यह अंक विशेष महत्व रखता है। जब चीन में सोशल मीडिया पर लोगों ने 520 अंग्रेजी में ILY के जैसा मैंडरिन में I Love You स्लैंग के रूप में किया, साथ ही लोगों ने इस नंबर को 20 मई (5.20) से भी जोड़ा।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर कई लोग 20 मई को वैलेंटाइन डे कहने लगे. चीन के अलावा, हांगकांग में 520 का महत्व 5-2-0 के अंग्रेजी में I Love You For a Lifetime या 143 के समान होने के कारण है।

जिस तरह 5201314 का उपयोग चीन में प्रेमियों द्वारा प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए किया जाता है, उसी तरह कई लोकप्रिय चीनी नंबर हैं जिनका उपयोग लोग अपने प्रियजनों के प्रति प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए करते हैं।

जानिए 5201314 का मतलब I Love you for a Lifetime कैसे होता है?

I Love you for a Lifetime का चाइनीज भाषा में “我愛你一輩子” ऐसे लिखा जाता हैं इसका उच्चाकरण कुछ “Wǒ ài nǐ yībèizi” ऐसे किया जाता हैं।

जबकि 5201314 में 5 2 0 का उच्चारण मैंडरिन में “Wǔ’èr líng” कुछ इस प्रकार किया जाता है। जो प्रोनंसिएशन “我愛你” से मिलता जुड़ता हैं, जिसका मैंडरिन में मतलब होता है आय लव यू! इसी प्रकार 1 3 1 4 का अर्थ मैंडरिन में ‘for a lifetime’ होता हैं।

5201314 का कब और कैसे करें?

इस नंबर का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं लेकिन चीनी लोगों के लिए यह एक खास नंबर है जिसका इस्तेमाल प्यार भरे अंदाज में किया जाता है। उदाहरण के तौर पर जब कोई अपने पार्टनर के प्रति बेहद प्यार का इजहार करना चाहता है तो वह इस कोड का इस्तेमाल करते है। इस कोड का उपयोग चित्रों, संदेशों और वीडियो के माध्यम से किया जाता है, उदाहरण के लिए…

अपने पार्टनर के साथ एक तस्वीर या वीडियो शेयर किया जिसमें 5201314 कोड को शामिल किया। यदि आप अपने साथी के साथ लंबे समय से रिश्ते में हैं, तो आप इस कोड का उपयोग फोटो, वीडियो और टेक्स्ट संदेशों के साथ कर सकते हैं। ये कोड प्यार का इज़हार करने का एक रचनात्मक और अनोखा तरीका हैं।

जिसका इस्तेमाल प्यार में होने वाले हर शख्स कर सकता है, इस कोड का इस्तेमाल आप अपने पार्टनर के साथ कर सकते हैं।

5201314 Ka Matlab वीडियो से जानें

निष्कर्ष

आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा, यदि आपको यह लेख उपयोगी लगा हो तो आप लेख को सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते हैं।

वैसे तो इस कोड का इस्तेमाल सिर्फ अपने पार्टनर के साथ ही नहीं बल्कि अपने दोस्त के साथ भी किया जा सकता है। और इस कोड के जरिए आप बता सकते हैं कि आप उसकी दोस्ती को कितना महत्व देते हैं और उसकी सराहना करते हैं, लेकिन मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल प्यार का इजहार करने के लिए किया जाता है।

अन्य लेख:

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment