हिंदी टाइपिंग चार्ट पीडीएफ डाउनलोड करे – Computer Hindi Typing Chart Download

4.7/5 - (4 votes)

Computer Hindi Typing Chart PDF Download: पहले के समय में हिंदी टाइपिंग के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन आज तकनीक इतनी विकसित हो गई है कि हिंदी टाइपिंग के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं और इसके लिए हिंदी टाइपिंग चार्ट डाउनलोड करना चाहते हैं आप बिलकुल सही ब्लॉग पर आए हैं।

वर्तमान समय में सभी कीबोर्ड पर इंग्लिश फ़ोर्ड प्रिंट होता है, इसलिए यदि कोई व्यक्ति किसी सरकारी और गैर-सरकारी हिंदी टाइपिस्ट पद के लिए तैयारी करना चाहता है, तो उसे टाइपिंग टेस्ट से गुजरना पड़ता है, ऐसे में हिंदी टाइप करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

आज इस आर्टिकल में आपको चार्ट की पीडीएफ फाइल के साथ-साथ हिंदी टाइपिंग कैसे करें, हिंदी टाइपिंग की स्पीड कैसे बढ़ाएं और यहां तक कि हिंदी टाइपिंग के लिए कीबोर्ड पर अपनी उंगली कैसे रखें यह भी सिखाया जाएगा।

हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड चार्ट डाउनलोड – Hindi Typing Keyboard Chart

सभी कीवर्ड की कुंजी अंग्रेजी में होती है, इसलिए हिंदी टाइप करने के लिए हिंदी कुंजी की पहचान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन यह कठिनाई शुरुआती दौर में ही होती है। जब आपको पता चल जाएगा कि कौन सी अंग्रेजी कुंजी में कौन सी हिंदी कुंजी छिपी हुई है, तो आपके लिए हिंदी टाइप करना बहुत आसान हो जाएगा। नीचे हम चार्ट की पीडीएफ फाइल साझा करने जा रहे हैं जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं-

Kruti Dev Hindi Typing Chat Download

कंप्यूटर हिंदी में लिखने के लिए हिंदी फ़ॉन्ट का उपयोग किया जाता है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि हिंदी में केवल एक फ़ॉन्ट नहीं है, बल्कि कई हिंदी फ़ॉन्ट हैं, लेकिन सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फ़ॉन्ट कृति देव और मंगल फ़ॉन्ट हैं। . अगर आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सही फॉन्ट चुनना होगा, बेहतर होगा कि आप कृति देव फॉन्ट चुनें।

जब आप हिंदी टाइपिंग सीखना शुरू करते हैं तो शुरुआती समय में चार्ट की आवश्यकता होती है, ताकि टाइपिंग के समय जब आप कोई अक्षर भूल जाएं तो चार्ट की मदद ले सकें। नीचे हम कृति देव हिंदी टाइपिंग चार्ट प्रदान करने जा रहे हैं जिसे आप प्रिंट करके अपनी दीवार पर चिपका सकते हैं।

Hindi Typing Chart Download 2

ऊपर आप देख सकते हैं कि अंग्रेजी की प्रत्येक कुंजी में दो हिंदी अक्षर छिपे हुए हैं और इन दोनों को उपयोग करने के अलग-अलग तरीके होते हैं, पहला बिना शिफ्ट वाला और दूसरा शिफ्ट बटन वाला हिंदी अक्षर। इसे आप अलग-अलग जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं, इसकी पीडीएफ फाइल नीचे दी गई है-

Kruti Dev Hindi Typing Code Download

कंप्यूटर में सभी अक्षरों का एक विशिष्ट कोड या नंबर होता है और यदि आप वह कोड टाइप करेंगे तो उस कोड का हिंदी अक्षर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर लिखा होगा। आप नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसकी पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

Mangal Font Hindi Typing Chart Download

जिस प्रकार हमने आपको कृति देव के हिंदी चार्ट का डाउनलोडिंग विकल्प प्रदान किया है, उसी प्रकार हम आपको मंगल हिंदी चार्ट का डाउनलोडिंग ऑप्शन प्रोवाइड करने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

Mangal Hindi Typing Code Chart Download

जिनते भी मंगल हिंदी टाइपिंग का कोड है उसका डाउनलोडिंग लिंक निचे उपलब्ध कराई गई हैं जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं-

ध्यान दीजिए: आप जानते हैं कि प्रतिशत कैसे निकाला जाता है, यदि नहीं तो आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसमें हमने Percentage Kaise Nikale के बारे में बात की है और उसके बाद आप किसी भी प्रकार के प्रतिशत की गणना कर सकते हैं, चाहे वह स्कूल में प्राप्त अंक हों या फिर शॉपिंग पर मिल रहा डिस्काउंट हो।

हिंदी टाइपिंग चार्ट प्रकार – Type of Hindi Typing Chart

अगर हम हिंदी टाइपिंग चार्ट के प्रकार की बात करें तो यह दो प्रकार का होता है जिसमें पहला है कीबोर्ड लेआउट चार्ट और दूसरा है शॉर्टकट कुंजी। यदि इसे समझने का प्रयास किया जाए तो जिस प्रकार कंप्यूटर में कॉपी करने के लिए Ctrl+C का उपयोग किया जाता है उसी प्रकार किसी अक्षर को लिखने के लिए इसकी शॉर्टकट कुंजी का उपयोग किया जाता है।

हिंदी टाइपिंग चार्ट स्पेशल कैरेक्टर कोड – Hindi Typing Chart Special Character Code

आपने देखा होगा कि ऐसे कई अक्षर और शब्द होते हैं जिन्हें सीधे कीबोर्ड के माध्यम से टाइप नहीं किया जा सकता है, उन्हें टाइप करने के लिए विशेष वर्णों का उपयोग किया जाता है। आप उन कैरेक्टर कोड का उपयोग करके हिंदी टाइप कर सकते हैं और यहां तक कि एक टाइपिस्ट को भी इसके बारे में पता होना चाहिए। इसके कोड की तस्वीर और डाउनलोडिंग लिंक भी नीचे दिया जा रहा है जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Hindi Typing Chart Special Character Code

ऊपर दी गई छवि में आप देख सकते हैं कि हमने विशेष कैरेक्टर कोड की पूरी सूची फोटो के रूप में उपलब्ध कराई है, नीचे इसकी एक पीडीएफ भी है, जिसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं।

देवनागरी हिंदी टाइपिंग चार्ट

कुछ लोग हिंदी टाइपिंग के लिए देवनागरी हिंदी फ़ॉन्ट का भी उपयोग करते हैं। देवनागरी हिंदी फॉन्ट बहुत आसान है, इसमें बाईं ओर सभी स्वर दिए गए हैं और दाईं ओर सभी व्यंजन दिए गए हैं, इसके अलावा सभी अघोषि व्यंजन (ख, घ, झ आदि) दिए गए हैं, उन्हें टाइप किया जाता है शिफ्ट बटन का उपयोग करके। हैं।

कैसे पता लगाए कि कंप्यूटर में कौन सा फॉन्ट है

हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपके कंप्यूटर, लैपटॉप में कौन सा हिंदी फॉन्ट इंस्टॉल है, तो आइए जानते हैं कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपके कंप्यूटर सिस्टम में कौन सा हिंदी फॉन्ट है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Start Menu पर क्लिक करना हैं
  • और Control Panel ओपन करना हैं।
  • अब आपको Fonts का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे
  • अगर Fonts का विकल्प नही दिख रहा है तो ऊपर दाईं तरफ Category पर क्लिक करें और Large icons पर क्लिक कीजिए, Fonts का ऑप्शन Show हो जाएगा।
  • यदि आप फ़ॉन्ट्स पर जाते हैं, तो आपको अपने सिस्टम पर इंस्टॉल किए गए सभी फ़ॉन्ट्स की सूची देखने को मिलेगी।
  • अगर आप हिंदी फॉन्ट की पहचान करना चाहते हैं तो आप हिंदी फॉन्ट के नामों से कर सकते हैं, जैसे Kruti Dev, Mangal इत्यादि।

इसके अलावा आप चाहें तो इंटरनेट से हिंदी फॉन्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं और इसके लिए किसी भी ब्राउज़र को खोलें और Kruti Dev Hindi Fond Download लिखकर सर्च करें। आपके सामने कई वेबसाइटें आ जाएंगी जहां से आप अपने कंप्यूटर में हिंदी फॉन्ट इंस्टॉल कर सकते हैं।

कैसे सीखे हिंदी टाइपिंग (How to Learn Hindi Typing in Hind)

अगर आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं या हिंदी टाइपिंग की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे। सरकारी नौकरी में टाइपिंग स्पीड का टेस्ट लिया जाता है जिसमें आपको सीमित समय दिया जाता है और इसमे आपको कम से कम गलतियों के साथ टेस्ट पास करना होता है, स्पीड बढ़ाने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं।

  • हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए आपको सर्वप्रथम कीबोर्ड के लेटर्स का अच्छा ज्ञान जरूरी है।
  • इसके बाद आपको यह भी अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि किस कुंजी पर टाइप करने से कौन सा अक्षर आता है।
  • टाइपिंग करते वक्त कीबर्ड देखकर टाइप न करें, बिना कीबोर्ड देखें ही टाइपिंग करें।
  • अपनी उंगलियों को सही ढ़ंग से रखें, एक हाथ की उंगली F और दूसरे हाथ की उंगली J पर रखे, बाकी के उंगलीयां अपने आप ही सही जगह लग जाएगी।
  • हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए कुछ टाइपिंग सॉफ्टवेयर इंस्ट्रॉल कर सकते है जैसे टाइपिंग बाबा, इंडिया टाइपिंग आदि।
  • टाइपिंग करते समय आप सही तरीका से बैठे, कीबोर्ड के बराबर आपकी कलाई और जमीन पर पूरी तरह से आरामदेह आपके पैर होनी चाहिए।
  • अभ्यस सबसे जरूरी होता हैं आपको प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा समय तक अभ्यास करना चाहिए।

अगर आप सरकारी नौकरी के लिए चयनित होना चाहते हैं और इसलिए हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो टाइपिंग करते समय बैकस्पेस का प्रयोग न करें, बैकस्पेस के प्रयोग से आप अपनी गलतियों को सुधार लेते हैं, लेकिन परीक्षा में कंप्यूटर से टेस्ट लिया जाता है और उस कंप्यूटर में बैकस्पेस बटन काम नहीं करता, इसलिए अभ्यास के दौरान बैकस्पेस बटन का उपयोग न करें।

कंप्यूटर में टाइपिंग की भाषा कैसे बदलें?

  • Start बटन पर क्लिक करे और Settings में जाए
  • अब Time & language पर क्लिक करें
  • उसके बाद Language & region पर जाएं
  • यहां आपको एक Add a language का विकल्प देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक कीजिए।
  • जोभि भाषा जोड़ना चाहते है उसे सर्च करे, जैसे “Hindi” फिर Next करें।
  • अब Install बटन पर क्लिक करके इंस्ट्रॉल कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया से आप अपने कंप्यूटर में हिंदी के साथ-साथ अन्य भाषाएं भी इंस्टॉल कर सकते हैं और अगर आप टाइपिंग के समय हिंदी से अंग्रेजी या अंग्रेजी से हिंदी भाषा में बदलना चाहते हैं तो Win + Space बटन पर क्लिक करेंगे तो भाषा बदल जाएगी, लेकिन इसके लिए कंप्यूटर में पहले से वो भाषा इंस्ट्रॉल होना चाहिए।

कंप्यूटर में हिंदी कैसे टाइपिंग करें?

अगर आप कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको यह देखना होगा कि आपके कंप्यूटर में MS Word है या नहीं, अगर यह सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इसे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि जिनके पास विंडोज़ है उनके यहां यह एमएस वर्ड पहले इंस्टॉल होता है, अगर नहीं है तो पहले इसे डाउनलोड करना पड़ता है।

आप MS Word ओपन करके कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी टाइप कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले आपको यह जांचना होगा कि कौन से फॉन्ट चुने गए हैं, अगर यह अंग्रेजी है तो आप इसे हिंदी में बदलकर टाइप कर सकते हैं।

टाइपिंग के समय आपको अपनी उंगली कीबोर्ड पर ठीक से रखनी होगी और हिंदी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए रोजाना 20 से 25 नए शब्द लिखने होंगे। शुरुआत में टाइपिंग करते समय हिंदी शब्द ढूंढने में समय लग सकता है, जिससे टाइपिंग स्पीड कम हो सकती है, इसलिए घबराएं नहीं, बस अभ्यास करते रहें, स्पीड बढ़ने में कुछ महीने लग सकते हैं।

Hindi Typing FAQs

हिंदी टाइपिंग कितने दिनों में सीख सकते है?

अगर आप अच्छी प्रैक्टिस करते हैं तो आप एक महीने के अंदर टाइपिंग सीख सकते हैं लेकिन अच्छी टाइपिंग स्पीड के लिए लगभग 3 महीने का समय लग सकता है। हालाँकि यह पूरी तरह से आपके अभ्यास पर निर्भर करता है।

हिंदी टाइपिंग में आधा शब्द कैसे लिखे?

आधा शब्द लिखने के लिए शब्द लिखें, फिर जिस शब्द को आप आधा करना चाहते वह शब्द लिखे, उदाहरण के लिए यदि आप पहले शब्द को आधा करना चाहते हैं, तो उस शब्द को टाइप करे फिर शिफ्ट दबाकर हैश 3 दबाएं और इसके बाद बैकस्पेस पर टैप करें, आधा शब्द लिखा जाएगा।

हिंदी टाइपिंग कि स्पीड कितनी होनी चाहिए?

किसी भी व्यक्ति की टाइपिंग स्पीड उसके अनुभव और अभ्यास पर निर्भर करती है, हालाँकि 25 से 35 w/p मिनट की हिंदी टाइपिंग स्पीड एक अच्छी स्पीड है।

आज के इस लेख में हमने बात की Hindi Typing Chart Download हैं अगर आपको इस लेख में चार्ट मिल गया हो और इस लेख में आपको कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे आप अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं।

अगर Hindi Typing से संबंधित किसी भी प्रकार का संदेह हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बता सकते हैं और यदि आप किसी अन्य विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो भी आप हमें बता सकते हैं।

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment