इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए (100% रियल) – Instagram Par Follower Kaise Badhaye

Rate this post

Instagram Par Follower Kaise Badhaye: क्या आप इंस्टाग्राम पर ढेर सारे फॉलोअर्स बढ़ाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आर्टिकल में आपको कुछ तरीकों के बारे में बताया जाएगा जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से रियल फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर ऐसे कई लोग हैं जिनके फेक फॉलोअर्स हैं लेकिन वे पैसे कमा रहे हैं। आप चाहें तो फेक फॉलोअर्स बढ़ाकर भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन यह एक गैरकानूनी तरीका है और लंबे समय के लिए अच्छा नहीं होगा।

जब हमें कोई बात समझ नहीं आती तो वह कठिन लगती है, लेकिन जब वह समझ में आ जाती है तो वह हमारे लिए बहुत आसान हो जाती है और उसे करने में मजा भी आता है।

यह उदाहरण इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने पर भी लागू होता है। जब आप फॉलोअर्स बढ़ाने के तरीके समझ जाएंगे तो यह आपके लिए आसान लगने लगेगा।

Instagram Par Follower Kaise Badhaye 2024 – बेस्ट तरीका

क्र. सं.फॉलोअर्स बढ़ाने के तरीके
1एक Niche चुने
2Professional Account Switch करें
3Instagram Account Public रखें
4Consistently Post करते रहे
5Relevant Hashtags अपने Post में Use करें
6Trending Song Use करें
7सही Time में Post डाले
8जितना संभव हो उतनी Reels Publish करें
9Paid Promotion करें
10अपने Follower के साथ जुड़ने का प्रयास करे
11Instagram Stories शेयर करें
12Treanding Topic पर Post करें
13Follower बढ़ाने वाला ऐप्स Use करें

तालिका में सूचीबद्ध सभी तरीकों को नीचे विस्तार से बताया जाएगा। अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए बताए गए सभी तरीकों को अपनाएंगे तो आपके फॉलोअर्स 110% बढ़ जाएंगे।

इस लिस्ट में हमने कुछ फॉलोअर्स बढ़ाने वाले ऐप्स भी शामिल किए हैं जिनके जरिए आप रियल फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं, चलिए आगे बात करते हैं।

1. एक Niche या Category चुने

इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय होने के लिए आपको एक Niche या Topic का चयन करना होगा, इससे आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

आप अपने हुनर के अनुसार विषय का चयन कर सकते हैं, जैसे अगर आपको कॉमेडी, ब्यूटी, कुकिंग, डांस, मोटिवेशनल आदि में रुचि है तो आप इस कैटेगरी पर कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप ट्रेंडिंग टॉपिक भी चुन सकते हैं।

अगर आपको अच्छा टॉपिक चुनने में परेशानी हो रही है तो इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग पोस्ट देखें, इससे आपको टॉपिक चुनने में मदद मिलेगी।

आप इंस्टाग्राम पर सर्वश्रेष्ठ विषय चुनने के लिए Google का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. Account को Professional Account में Switch करें

Normal Account को Professional Account में Switch करना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना प्रोफेशनल अकाउंट पर स्विच किए आप कितनी भी मेहनत कर लें आप इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स नहीं बढ़ा पाएंगे इसलिए यह आपके लिए जरूरी है।

अकाउंट स्विच करने के लिए Instagram की Settings में जाए। फिर Account के Option पर क्लिक करें। उसके बाद आपके Switch to Professional Account का ऑप्शन देखने को मिलेगा,

उस पर क्लिक करने के बाद Continue करें, फिर अपना Category Select करें। अब Video Creator Select करें और Done करदें।

अगर आप क्रिएटर के रूप में इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना चाहते हैं तो Creator चुनें, अगर आप Business करते हैं तो बिजनेस विकल्प चुन सकते हैं।

अगर आप अपनी क्रिएटिविटी के जरिए फॉलोअर्स से जुड़ना चाहते हैं तो क्रिएटर चुन सकते हैं और अगर आपका कोई बिजनेस है जिसे इंस्टाग्राम के जरिए बढ़ाना चाहते हैं तो बिजनेस चुन सकते हैं।

3. Ingtagram अकाउंट पब्लिक रखें

एक Creator जो अधिक Follower चाहते है उसके लिए अपने Instagram को Public रखना महत्वपूर्ण हैं। आपने इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत सारे अकाउंट देखे होंगे जिनके अकाउंट प्राइवेट होते है जिसके वजह से अधिक लोगो उसे नही देख पाते हैं।

अगर आप ऐसी गलती कर रहे हैं तो इसे रोकें, क्योंकि इससे न तो ज्यादा लोग आपकी पोस्ट देख पाएंगे और न ही आपके फॉलोअर्स बढ़ पाएंगे।

4. Consistently पोस्ट डाले

अगर आप तेजी से रियल फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हमेशा पोस्ट करते रहना होगा, इससे आपके दर्शकों को भी पता चलेगा कि आप रोजाना पोस्ट कर रहे हैं और वे हमेशा आपके इंस्टाग्राम पर आते रहेंगे।

आपको अपने दर्शकों की रुचि का भी ध्यान रखना होगा, आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आपके दर्शक किस प्रकार का कंटेंट चाहते हैं।

आप रोजाना पोस्ट करने के लिए नया कंटेंट देख सकते हैं और उसे तुरंत पोस्ट कर सकते हैं। आपके लिए कुछ जरूरी बातें-

वीडियों अच्छे से एडिटिंग करें और वैल्यू दें, वही पोस्ट करे जो आपके Followers चाहते है, अट्रैक्टिव Thumbnail बनाए।

5. Relevant Hashtags यूज करे

रियल फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए Relevant Hashtags का इस्तेमाल कर सकते है। पर आपको यह भी ध्यान रखना है कि अधिक Hashtags का उपयोग नही होना चाहिए। आप हर एक पोस्ट पर 20 से 30 hashtags यूज कर सकते हैं।

हैशटैग का प्रयोग उतना ही करें जितना जरूरी हो। जिससे आपके अकाउंट की परफॉर्मेंस बढ़ सके।

6. Trending गाना Use करें

इंस्टाग्राम पर ढेर सारे फॉलोअर्स पाने के लिए आप ट्रेंडिंग म्यूजिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप किसी ट्रेंडिंग गाने के साथ रील वीडियो पोस्ट करेंगे तो आपको अच्छा रिस्पॉन्स जरूर मिलेगा।

अब सवाल यह है कि कैसे पता लगाया जाए कि कौन सा ट्रेंडिंग म्यूजिक है जिसका इस्तेमाल आप रील बनाने में कर सकते हैं, तो ऐसा करने के कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान है रील में पाए

यहां आपको जिस रील वीडियो के म्यूजिक में Arrow ऊपर की तरफ देखने को मिल रहे है वह ट्रेंडिंग म्यूजिक है, उसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

7. सही समय पर Post करें

अगर आप इंस्टाग्राम पर सही समय पर पोस्ट करेंगे तो आपकी पोस्ट ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी जिससे आपको ज्यादा फॉलोअर्स मिल सकेंगे।

इसलिए आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए अपने पोस्ट को सही समय पर पब्लिश करना बहुत जरूरी है। अगर आप जानना चाहते हैं कि पोस्ट करने का सही समय कब है तो कोशिश करें कि आपका पोस्ट सुबह 5 बजे तक पब्लिश हो जाए।

आप शाम को भी पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं. इसके अलावा, आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके दर्शक सबसे अधिक ऑनलाइन कब हैं,

इसके मुताबिक आप इंस्टा पर कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं। यह जानकारी आपको इंस्टाग्राम के डैशबोर्ड में मिल जाएगी।

8. Reels बनाए

कम समय में इंस्टाग्राम पर 10K फॉलोअर्स पूरे करने के लिए ज्यादा से ज्यादा Reels बनाए। लेकिन जो रील्स बनाएंगे उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। इंस्टाग्राम High Quality Reels को अधिक Promote करता है इसलिए आप रील्स के लिए वीडियो अच्छे से editing करें।

इसे पढ़े: Video Editing कैसे करे

9. Paid Promotion तरीका अपनाए

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए यह तरीका बहुत कारगर है। पेड प्रमोशन के जरिए आप दूसरे क्रिएटर्स को कुछ पैसे देकर अपने पोस्ट और स्टोरीज को प्रमोट कर सकते हैं।

यदि आप Followers बढ़ाने के लिए कुछ पैसे खर्च कर सकते है तो यह तरीका आजमा सकते हैं।

Paid promotion करने वाले क्रिएटर आपको इंस्टाग्राम पर ही मिल जाएंगे, आप उन्हें DM करके पेड प्रमोशन के बारे में बात कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम में DM का अर्थ क्या होता हैं

10. अपने Follower से जुड़े

अपने दर्शकों के साथ जुड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके और आपके दर्शकों के बीच संबंध बनाता है।

जब भी कोई पोस्ट करता है और उस पर कमेंट आते हैं तो उनके कमेंट को पढ़ना चाहिए और तुरंत रिप्लाई करना चाहिए। इसके अलावा आप लाइव आकर अपने दर्शकों से बातचीत कर सकते हैं।

आप दर्शकों से प्रश्न पूछ सकते हैं और उन्हें कमेंट बॉक्स में अपने उत्तर देने के लिए कह सकते हैं, आप दर्शकों को चैलेंज दे सकते हैं और पुरस्कार भी दे सकते हैं!

11. इंस्टाग्राम Stories शेयर करें

अधिक फॉलोअर्स पाने के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज़ एक महत्वपूर्ण विषय है! इसके जरिए आप अपनी Personality, Promaotions या behind-the scenes content पोस्ट कर सकते हैं।

अगर आप रोजाना इंस्टाग्राम पर स्टोरीज पोस्ट करेंगे तो आपके फॉलोअर्स जरूर बढ़ेंगे। stories में ट्रेंडिंग संगीत, ट्रेडिंग प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

12. Viral Topic पर Post करें

वायरल टॉपिक्स इंस्टाग्राम पर तेजी से फॉलोअर्स बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर क्या ट्रेंड कर रहा है उसे देख सकते हैं और उस पर वीडियो बना सकते हैं।

आप वर्तमान घटनाओं को भी शामिल कर सकते हैं। कुल मिलाकर, ऐसा विषय चुनें जो लोगों के लिए उपयोगी और दिलचस्प हो।

13. फॉलोअर्स बढ़ाने वाला Apps Try करें

इंटरनेट पर ऐसे कई एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग आप इंस्टा पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, नीचे हम कुछ एप्लिकेशन के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

  • Getinsta
  • Insta Followers Por
  • Popular Pu
  • Follower App
  • Real Followers
  • Top Follow Android
  • Followers Gallery

इन सभी ऐप्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको कॉइन्स की जरूरत पड़ेगी। आप दो तरीकों से कॉइन्स एकत्र कर सकते हैं। सबसे पहले उस एप्लिकेशन द्वारा सुझाए गए इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो और लाइक करें।

दूसरा, आप उस एप्लीकेशन को कुछ पैसे दे सकते हैं, बदले में आपको कॉइन्स दिए जाएंगे जिनका इस्तेमाल आप फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट में हमने इंस्टग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए के बारे में विस्तार से बताया है अगर आपके लिए यह लेख उपयोगी साबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं।

आपको इंस्टाग्राम पर 10k रियल फॉलोअर्स के लिए काफी हार्ड वर्क करने की जरूरत होगी। अगर आप सही टिप्स और स्ट्रेटेजी के साथ वर्क करते है तो कम समय में भी सफलता पा सकते हैं। यदि आप हाई-क्वालिटी कंकेंट रेगुलर डालते है तो ऑडियंस खुद आपको फॉलो करना पसंद करेंगे।

इसलिए कंकेंट कि Quality के ऊपर अधिक ध्यान देना चाहिए। इस पोस्ट को जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

4 thoughts on “इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए (100% रियल) – Instagram Par Follower Kaise Badhaye”

  1. And indeed, I’m just always astounded concerning the remarkable things served by you. Some four facts on this page are undeniably the most effective I’ve had.

    Reply

Leave a Comment