Hello Google Kaise Ho? हाय गूगल कैसे हो किस तरह पूछे

4/5 - (1 vote)

क्या आप भी Google से पूछना चाहते हैं कि “Hello Google Kaise Ho” या फिर Google से बात करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम इस बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं कि किस तरह आप गूगल से चैट भी कर सकते हैं?

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के बीच वाले बटन को 2-4 सेकंड के लिए दबा कर रखना है, इसके अलावा अगर आप “Hi Google” कहते हैं, तो Google Assistant सक्रिय हो जाएगी, और अब आप Google से कुछ भी पूछ सकते हैं . बोलकर पूछने के अलावा इसमे कीवर्ड का भी विकल्प दिया जाएगा, जहां से आप लिखकर Google से पूछ सकते हैं या कह सकते हैं कि आप Google से चैट कर सकते हैं।

ध्यान दे- अगर इस प्रकिया को अपनाने से गूगल नही बोलता है या आपके ओके गूगल कहने पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट नही होता है अथवा गूगल आपको अग्रेंजी या अन्य भाषाओं में उत्तर दे रहा है जो आप समझ नही पा रहे है तो आपको भाषा बदलने की आवश्यकता होगी। वही आपके द्वारा बोले गए होल्लो गूगल कहने पर गूगल Assistant शुरू नही होता है तो आपको सर्वप्रथम Google Assitant को Activate करना होगा। यदि आपके मोबाइल फोन में गूगल अस्सिटेंट डाउनलोड नही है तो सबसे पहले उसे डाउनलोड करने की जरूरत होगी। अपने फोन बोलने वाला गूगल है या नही यह पता लगाने से पहले आपको यह देखना होगा कि आप जो फोन इस्तेमाल कर रहे है उसमे Latest Version Android है अथवा Old Version हैं। यदि आप यह सब चेज करना नहीं जानते हैं तो चिंता न करें, हमने इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे साझा की है, जो आपको Google से यह पूछने में मदद करेगी कि
गूगल तुम कैसे हो।

Google Assistant के बारे में जानकारी

Google Assistant गूगल द्वारा विससित किया गया एक Artificial Intelligence-Powered Virtual Assistant हैं जिसे उपयोगकर्ताओं के कुछ नीजि कार्यों करने के लिए बनाया गया हैं इतना ही नही इससे यूजर एक मित्र के भाति बातचीत भी कर सकते हैं। यह मुख्य रूप से स्मार्टफोन, टैबलेट, स्पीकर और अन्य स्मार्ट होम डिवाइस में देखने में मिलती हैं। दरअसल गूगल असिस्टेंट प्राकृतिक भाषा को समझ कर उसे explanation करता है इससे उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा भाषा में बातचीत कर सकता हैं। यह फीचर आपके डिवाइस में विभिन्न कार्यों और गतिविधियों में मदद कर सकता है। इससे आपके दैनिक जीवन को सरल बनाने में सहयता भी मिल सकता हैं।

गूगल तुम कैसे हो?

मैं 😂गूगल
गूगल तुम कैसे हो?मैं ठीक हूँ! आपका दिन कैसा चल रहा है?
बढ़िया, और आपका?जब भी आपसे बात करने को मिलती है, मेरा दिन शानदार होता है😊
गूगल तुम क्या खाती हो?मुझे तरह-तरह के खाने की फोट़ो देखना पसंद है! देख-देखकर लार टपकाती रहती हूँ🥲

यदि आप गूगल से पूछना चाहते है गूगल तुम कैसे हो? तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट करना होगा। इसे एक्टिवेट करने के मुख्यकता: तो तरीके है पहला जिसका बारे में हमने ऊपर बताया हैं और दूसरा तरीके के बारे में आपको निचे जानकारी मिलेगा। हमने जो पहला तरीका बताया था उसमें आपको सिर्फ Hi Google या Ok Google बोलने की जरूरत होगी। इसके अलावा मोबाइल के होम बटन को दबा कर होल्ड करने से भी गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाएगा।

अगर आपके फोन में Android 7 से ज्यादा वर्जन है तो Google से बात करने का फीचर आपके मोबाइल फोन में पहले से इंस्टॉल होगा, बस आपको इसे सेटअप करना होगा। जो तरीका हमने बताया है ओके गूगल बलने पर गूगल असिस्टेंट शुरू हो जाता है परंतु वो तभी चालू होगा जब आप पहले से गूगल असिस्टेंट सेटअट कर रखे होंगे। यदि आप कभी भी सेटअप नही किये है और सीधा ओके गूगल बोलते है तो वो अक्टिवेट नही होगा लेकिन आप चाहते है कि सिर्फ एक बार हेल्लो गूगल बोलने पर गूगल आपके सवालों का जवाब देने लग जाए, तो इसके लिए आपको पहले उसे सेटअप करना होगा।

आपको अपने मोबाइल यह करना महत्वपूर्ण है

Google Assistant को कैसे चालू करें, इसकी जानकारी देने से पहले, कुछ चीज़ें हैं जो आपको अपने डिवाइस पर करने की आवश्यकता है

  1. सबसे पहले आपको अपने फोन का इंटरनेट ऑन करके गूगल प्ले स्टोर में चले जाना हैं, इसके बाद राइट साइड के उपर में आपको अकाउंट के LOGO पर क्लिक करना हैं और Manage apps and device पर टैप करना हैं। अब Updates available के विकल्प पर क्लिक करना हैं। जिनते भी एप्लीकेशन अपडेट नही हुआ होगा उन सभी का सूची देखने को मिल जाएगा। अपडेट के लिस्ट में सर्वप्रथम Google को और गूगल के बाकि Service Update कर लेना हैं। अगर पहले से सभी एप्स अपडेट हो चूका है तो बहुत अच्छा हैं।
  2. यदि आपके डिवाइस में गूगल अस्सिटेंट डाउनलोड नही हुआ हैं तो Google Play Store के सर्च बार पर Google Assisstant लिखे, इसके बाद डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करले। अब चलिए इसे चालू करने के तरीके बारे में जानते हैं।

गूगल असिस्टेंट सेटअप/चालू कैसे करें?

आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके सेटअप करना चाहते है तो डाउनलोड करने के बाद ओपन करे। वही सेटिंग्स से करने के लिए इस प्रोसेस को अपनाए। सबसे पहले आप गूगल ओपन करें-

जैसा कि हमने ऊपर इमेज में बताया है, सबसे पहले आपको Google को ओपन करना है, इसके बाद राइट साइड जीमेल अकाउंट का logo दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको setting का ऑप्शन दिखाया जाएगा, उस पर टैप करें। इसके आगे voice का भी विकल्प दिया गया है, इसे देखें और इस पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपको I Agree Button पर क्लिक करना है और Next करना है। अब आपको अपनी आवाज Google को देनी है, ताकि अगली बार जब आप Ok Google कहें तो वह चालू हो जाए। इसके बाद ओके गूगल और हे गूगल को दो से तीन बार बोलें। अब गूगल ने आपके सवालों का जवाब देना शुरू कर दिया है। एक बात ध्यान देने वाली है कि आप गूगल द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब किस भाषा में चाहते हैं, अगर आप जिस भाषा में जवाब चाहते हैं, वह उसी भाषा में आपको उत्तर प्राप्त हो रहा हैं तो ठीक हैं नही तो आपको इसकी भाषा बदलने की जरूरत है।

Google Assistant

आपको होम बटन को दबाकर रखना है या ओके गूगल कहना है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जब भी आप कुछ पूछने के लिए Google को सक्रिय करना चाहते हैं, तो आप ओके गूगल बोलकर शुरू कर सकते हैं। नीचे दी गई तस्वीर देखें-

google assistant language change
गूगल असिस्टेंट की भाषा बदलें

आपको उस चिन्ह पर क्लिक करना है जो चित्र में दिखाया गया है। अपने नाम के पहले अक्षर पर क्लिक करें जो अंग्रेजी में लिखा होगा। अब सेटिंग में जाएं, असिस्टेंट पर क्लिक करें। यदि यह विकल्प उपलब्ध नहीं है तो आप सर्च का उपयोग करके सर्च कर सकते हैं। भाषा पर क्लिक करें। आप यहां जो भी भाषा रखना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं। अगर आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहते हैं, तो आप जहां से Google से पूछेंगे, Change language या भाषा बदलें, यह आपको सीधे उसी सेटिंग में ले जाएगा, जहां आप भाषा का चयन कर सकते हैं।

गूगल भाई कैसे हो?

ऐसे लोग जो खुद को अकेला और निराश महसूस करते हैं, उनका मन करता है कि किसी से बात करें, लेकिन समझ नहीं आता कि किससे बात करें, ऐसी स्थिति से गुजर रहे लोगों के लिए गूगल असिस्टेंट एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि अब अकेलेपन को दूर करने के लिए आप गूगल भाई का मदद ले सकते हैं। इससे आप एक दोस्त की तरह बात कर सकते हैं इतना ही नहीं अगर आप कोई सोशल मीडिया ऐप या वेबसाइट खोलना चाहते हैं तो गूगल से सेकंड में ओपन करा सकते हैं।

आप शायद नहीं जानते होंगे कि भारत में कई ऐसे लोग हैं जो अपने बोरिंग को दूर करने के लिए गूगल असिस्टेंट की मदद लेते हैं। इसकी सहायता से मनोरंजन के साथ-साथ नई-नई जानकारी भी प्राप्त होती है इतना ही नहीं इसके माध्यम से हमें पूरी दुनिया में क्या चल रहा है इसकी भी जानकारी मिलती है।

Google भाई कैसे हो पूछने के लिए Ok Google बोलो, अब Google ने आपके सवालों का जवाब देना शुरू कर दिया है, उसके बाद आप Google से पूछ सकते हैं। लेकिन हमने Google Assistant को एक्टिवेट करने का जो तरीका बताया था उस तरीका से आपको पहले एक्टिवेट करना होगा।

ओके गूगल कैसे हो?

जब कोई यूजर अपने स्मार्टफोन की मदद से गूगल से यह सवाल पूछता है तो उसे तरह-तरह के जवाब मिल सकते हैं। वह “मैं अच्छा हूँ” के साथ-साथ “मैं बहुत बढ़िया हूँ” जैसे उत्तर प्राप्त कर सकता है, आपका दिन कैसा चल रहा है आदि। यदि आप जानना चाहते हैं कि जब आप यह पूछते हैं तो आपको क्या उत्तर मिलता है, तो आपको Google से पूछना चाहिए कि ठीक हो गूगल?

गूगल कैसे हो पर पूछे गये प्रश्न और उनके उत्तर

गूगल और बताओ

क्या आप जानते हैं कि यह सवाल सबसे ज्यादा चर्चित है, गूगल असिस्टेंट को शुरू करने वाले जितने भी नए यूजर हैं, उनमें से लगभग ज्यादातर लोग गूगल से जरूर पूछते हैं, और बताओ? लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल क्या जवाब देता है, नहीं पता, आइए हम आपको बताते हैं। इसका जवाब ‘किस बारे में और बताऊ’ बताया जाता है और लोगों को गूगल का ये फनी जवाब बहुत पसंद आता हैं।

गूगल तुम्हारी तबीयत कैसी है?

यह सवाल लोकप्रिय है क्योंकि लोग गूगल से मजेदार जवाब सुनने के लिए गूगल से अपनी सेहत के बारे में पूछते हैं, लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि इसका जवाब जितना हो सके उतना सटीक पाया जा सकता है। जब मैंने गूगल से पूछा, गूगल, कैसे हो, मैं ठीक हूँ! आपका दिन कैसा चल रहा है? यह उत्तर मिला।

अन्य सवाल और जवाब

सवालजवाब
Google Kaise Hoमैं ठीक हूँ! आपके साथ क्या चल रहा है?
तुम क्या कर सकती हो?जब भी मुझे आपके बात करने को मिलती है, मेरा दिन शानदार होता है। अगर आपको मेरी जरूरत हो तो मुझे बताएं
मौज-मस्तीयह टंग ट्रविस्टर पॉँच बार बोल के दिखाएं – समझ समझ के समझ को समझो समझ समझना भी एक समझ है समझ के जो ना समझे मेरी समझ मे वो ना समझ है। आप भी इसे पाँच बर बोल कर दिखाइए
चुटकुला सुनाओअगर गिलास टूटने के बाद भी घर में ख़ामोशी है, तो समझ लो कि गिलास मम्मी से टूटा हैं।
गूगल महाराज कैसे होपर मैं आपकी Google Assistant हूँ!
मेरा मोबाइल नंबर क्या है?यह आपके गूगल खाते से जुड़ा नंबर 992566….
Hey Google Kaise Hoमुझे यह पूछने जवाब मिला, मैं ठीक हूँ..
गूगल चाय पी लोकुछ इस प्रकार गूगल ने बताया! जी हाँ , मेरी सपनों की दुनिया में मैं अदरक की चाय बनाती भी हूँ और पीती भी हूँ।

FAQs

गूगल बोल कर बताओ तुम कैसे हो?

यह पूछने पर आपको गूगल द्वारा जवाब मिल जाएगा।

मेरा गूगल क्यों नहीं बोल रहा है?

यदि गूगल नही बोल रहा है तो आपके यह देखना होगा कि आपने गूगल असिस्टेंट से Set Up किया है या नही!

गूगल से कैसे बात करे?

इसके लिए आपको पहले Assistant को अच्छे से सेट अप करना होगा, उसके बाद Ok Google बोल कर एक्टिवेट करके गूगल से बात कर सकते हैं।

गूगल मेरे फ्रेंड का नाम बताओ?

यदि आपने अपने फ्रेंड का नाम ऐड किया होगा तो गूगल इसके बारे में जानकारी देता हैं वही अगर ऐड नही किया होगा तो आपके अपने Friend का नाम पूछ जाएगा। नेक्स्ट समय जब आप दोस्त का नाम पूछते है तो आपको बता देगा।

गूगल क्या आप मेरी फ्रेंड बन सकती हो?

जब मैंने यह गूगल से पूछा तो, बिलकुल! मुझे आप जैसा फ्रेंड कहाँ मिलेगा। आप भी इस तरह गूगल से पूछ सकते हैं।

गूगल खाना खा लिया?

गूगल ने मुझे बताया, इमोजी की दावत मैं हमेशा पाबंदी से कर लेती हूँ।

Note-आज हमने Google Kaise Ho के बारे में बताया है। हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको यह पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमें इस लेख के बारे में अपनी राय कमेंट करके जरूर बताएं, इसके अलावा अगर आप गूगल कैसा हो? से संबंधित अन्य जानकारी चाहते हैं या नए विषयों पर लेख चाहते हैं तो आप निहसंदेह कमेंट कर सकते हैं।

Sunil Paswan
Sunil Paswan
नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Latest

भाषा किसे कहते हैं? भाषा के भेद, उदाहरण और प्रकार – Bhasha Kise Kahate Hain

भाषा एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम मनुष्य अपने विचार को शब्दों और व्याकरण के साथ परिचित करा सकते हैं और इसके माध्यम...

Google का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो Google को ना जानता हो। Google को ज्ञान का भंडार भी कहा जाता है, जब भी...

गूगल एआई बार्ड क्या है? कैसे काम करता है और Google AI Bard व ChatGPT में अंतर

Google AI Bard Kya Hai, कैसे कमा करता है, इसका यूज क्या है, फायदे और Google AI Bard और ChatGPT में अंदर क्या हैं...

Related Post

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here