Google Mera Naam Kya Hai? जानिए हिंदी बंधन से पूरी जानकारी

5/5 - (1 vote)

अगर आप गूगल से पूछ रहे हैं, Google Mera Naam Kya Hai और वह आपको आपका नाम नहीं बता रहा है या आप एक नए यूजर के रूप में गूगल के जरिए अपना नाम बुलबाना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा, क्योंकि आज हम आपलोगों को बताने जा रहे है कि कैसे आप गूगल से अपना नाम पूछ सकते हैं।

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो सोचते होंगे कि जो सवाल हम पूछते हैं और जो जवाब गूगल बोलकर देता है, वह गूगल होता है, लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि गूगल बोलकर आपका नाम नहीं बताता, यह गूगल द्वारा बनाया गया एक फीचर है, जिसका नाम Google Assistant है। हैं, लेकिन अधिकतर लोग इसे Google के नाम से ही संबोधित करते हैं। Google Assistant की बात करें तो यह एक वॉयस-कंट्रोल-स्मार्ट-असिस्टैट है जिसे Google ने लोगों को कुछ व्यक्तिगत कार्यों में मदद करने के लिए पेश किया है।

वैसे आपको गूगल से नाम पूछने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बस आप 1 मिनट में गूगल से अपना नाम पूछ सकते हैं, इसके अलावा आप गूगल से रोचक तथ्य भी पूछ सकते हैं, तो आइए जानते हैं आप कैसे कर सकते हैं।

Google Mera Naam Kya Hai | ओके गूगल मेरा नाम क्या है

Google से अपना नाम बोलबाने के लिए आपको Google Assist को सक्रिय करना होगा। यदि आपने पहले ही सक्रिय कर लिया है तो आप बहुत आसानी से अपना नाम पूछ सकते हैं। कई मोबाइल में Google Assistant पहले से ही डाउनलोड होता है, बस इसे एक्टिवेट करने की जरूरत है, अगर आप जानना चाहते हैं कि यह फीचर आपके फोन में इंस्टॉल है या नहीं, तो अपने मोबाइल फोन के होम बटन को दबाकर रखें, या ओके गूगल कहे। ऐसा करते ही यह एक्टिवेट हो जाएगा और आप गूगल मेरा नाम क्या है कहकर भी पूछ सकते हैं, इसके अलावा आपको कीवर्ड का ऑप्शन भी देखने को मिलेगा, जहां से आप लिखकर भी पूछ सकते हैं।

आमतौर पर इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद गूगल बोलकर जवाब देना शुरू कर देता है, लेकिन ऐसा करने के बाद भी वह आपके सवालों का जवाब किसी अन्य भाषा में बोलकर या फिर कुछ बोलता ही नहीं है, तो आपको कुछ सेटिंग्स करनी होंगी और अगर आपका फोन में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड नहीं है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, नीचे हमने यह भी बताया है कि आप कैसे गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करके एक्टिवेट कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण बातें:- जब आप गूगल से नाम पूछते हैं तो वह आपको गूगल खाते के नाम के अनुसार आपका नाम बता देगा, लेकिन आप उस नाम को बदलकर निकेनैक के रूप में सहेज सकते हैं और Google से अपनी पसंदीदा भाषा में भी बातें कर सकते हैं।

कैसे पूछे गूगल से अपना नाम?

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन जोड़ें, फिर ओके गूगल कहें। ध्यान रहे अगर OK Google बोलने से Google Assistant सक्रिय हो जाता है तो इसका मतलब है कि आपने Google Assistant सेटअप कर रखा है, लेकिन जब आप बोलते हैं तो यह चालू नहीं होता है, तो आपके Google Assistant को सेटअप करने की आवश्यकता है।

सेटअप करने के लिए Google खोलें और नीचे दी गई छवि देखें

Google Mera Naam Kya Hai Open Google
  1. ऊपर दी गई इमेज को देखें और सबसे पहले गूगल ओपन करें, इसके बाद ऊपर दाईं ओर जीमेल में आपने जो फोटो सेट की है, उसके Logo पर क्लिक करें।
  2. अब जहां setting का विकल्प दिया गया है वहां टैप करें।
  3. इसके बाद आपके सामने Voice का ऑप्शन आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
Voice

4. आपको Next Button पर Click करके I Agee Button पर क्लिक करना होगा।

Ok Google Voice

5. इस पेज पर आपको दो बार OK Google और दो बार Hey Google कहना होगा, इससे आप जब भी ओके गूगल बोलेंगे तो आपकी आवाज सुनकर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा।

ऐसा करने के बाद Google Assistant सेटअप हो जाएगा, अब आप Google से कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं और जब भी आप Google से बात करना चाहते हैं, तो आपको बस एक OK Google कहना होगा।

यह भी पढ़ें: गूगल मेरा जन्मदिन कब है

Google Assistant को अपना नाम कैसे बनाएं

जब आप गूगल से नाम पूछते हैं और वह कोई और नाम बता रहा है या आप वह नाम बदलना चाहते हैं जो गूगल आपको बता रहा है तो आप ऐसा कैसे कर सकते हैं, आइए जानते हैं। आपने जिस भी जीमेल अकाउंट में असिस्टेंट ऐप सेटअप किया है, आपको वही नाम बताया जाएगा, अगर आप इसे बदलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • मोबाइल में Ok Google या Hey Google कहें, याद रखें कि ऐसा कहने से पहले आपके डिवाइस में इंटरनेट चालू होना चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आप मोबाइल के बीच वाले बटन को कुछ सेकंड के लिए क्लिक करके रखते हैं तो भी एक्टिवेट हो जाएगा।
  • आगे आपको एक वॉइस आइकन दिखाई देगा, इसे टच करके आप पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है।
  • अपना नाम बदलने के लिए, Google से मेरा नाम बदलने के लिए कहें, यह आपको उस पेज पर ले जाएगा जहां आप अपना नाम बदल सकते हैं।
  • सॉर्ट कट भाषा बदलने का एकमात्र तरीका है जिसे आपको केवल Google को बताने की आवश्यकता है।

Google Assistant क्या है?

बता दें कि गूगल असिस्टेंट गूगल द्वारा डिजाइन किया गया वॉयस-कंट्रोल्ड स्मार्ट असिस्टेंट है और यह टेक्स्ट और वॉयस को सपोर्ट करता है। आम तौर पर इसका इस्तेमाल आपकी गतिविधियों को बचाने के लिए किया जाता है, इसकी मदद से आप कोई एप्लिकेशन खोल सकते हैं, किसी को कॉल कर सकते हैं, समाचार सुन सकते हैं और चुटकुले सुन सकते हैं।

Google Assistant की विशेषताएं

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने मोबाइल फोन में बहुत से काम कर सकते हैं उनमें से कुछ नीचे बताए जा रहे हैं-

  • Call and Message: गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने डिवाइस में सेव सभी कॉन्टैक्ट्स को मैसेज और कॉल कर सकते हैं। Google Assistant को सक्रिय करने के बाद, आप जिसे भी कॉल करना चाहते हैं, बस उसका नाम बता दें। उदाहरण के लिए मेरे कॉन्टैक्ट में रोहन नाम के व्यक्ति का नंबर सेव है और मैं उसे कॉल करना चाहता हूं तो मैं गूगल असिस्टेंट को यह कमांड दूंगा कि गूगल रोहन नाम के नंबर पर कॉल करे।
  • Set a Reminder: इसकी मदद से आप अपना काम करने के लिए खास रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। सेटिंग करने के बाद यह नोटिफिकेशन के जरिए आपको याद दिलाएगा।
  • Movies Release Date: अगर आपको नई फिल्में देखना पसंद है तो इसकी मदद से आप रिलीज हुई फिल्मों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। बस ओके गूगल बोले और पूछे कि आज कौन सी फिल्म रिलीज हुई है।
  • न्यूज़ पढ़ना: अब आपको YouTube पर विभिन्न चैनलों पर जाकर समाचार वीडियो देखने की आवश्यकता नहीं है और न ही आपको किसी समाचार साइट पर समाचार पढ़ने की आवश्यकता है, आप Google असिस्टेंट के माध्यम से विभिन्न समाचार साइटों की headlines सुन सकते हैं।
  • Set a Alarm: अगर आप देर से उठते हैं या किसी जरूरी काम के लिए अलार्म लगाना चाहते हैं तो यह विकल्प आपके लिए अहम साबित हो सकता है। अलार्म सेट करने के लिए, आप अलार्म कमांड बोलकर इसे सेट कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन ओपन करना: यह विकल्प उन लोगों के लिए काफी बेहतर है जो अलग-अलग एप्लीकेशन को बार-बार ओपन करते हैं। अब Google Assistant की मदद से YouTube, Goolge, Facebook, Instagram & Linkedin जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खोले जा सकते हैं।

गूगल तुम क्या कर सकते हो?

हम हमेशा Google से पूछते हैं, Google मेरा नाम क्या है, लेकिन लोग ज्यादातर यह भी पूछते हैं, Google, आप क्या कर सकते हैं? लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल से कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। Google Assistant एक Virtual Assistant के समान है जो आपके डिवाइस में आपकी आवाज़ से सक्रिय होता है, इसे आवाज़ से नियंत्रित किया जाता है। अगर आपके जीमेल एड्रेस में पूरा पता दर्ज है तो आप इसके जरिए अपना पता भी पूछ सकते हैं।

कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम और उपनाम

व्यक्तिउपनाम
महात्मा गांधीमहात्मा, बापू, राष्ट्रपिता
इंदिरा गांधीभारत की आयरन लेडी
लाल बहादुर शास्त्रीशांति पुरुष
शेख अब्दुल्लाहशेर ए कश्मीर
सुभाष चंद्र बोसदेशभक्तों के देशभक्त, नेताजी,
सरदार वल्लभभाई पटेललौह पुरुष
दयानंद सरस्वतीभारत के मार्टिन लूथर
बाल गंगाधर तिलकलोकमान्य
पिटी उषाउड़नपरी
ध्यानचंदहॉकी के जादूगर
लाला लाजपत रायबंगाली टाइगर
सचिन तेंदुलकरमास्टर ब्लास्टर
सौरव गांगुलीकोलकाता के राजकुमार
सरोजिनी नायडूनाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया
सुनील गावस्करलिटिल मास्टर
नागार्जुनभारतीय आइंस्टीन
आशुतोष मुखर्जीबंगाल केशरी
चितरंजन दासदेशबंधु

गूगल के कुछ प्रोडक्ट और सेवाएं

क्रम संख्यसेवाएं
1youtube
2google chrome
3Google Play store
4youtube kids
5Google News
6Google Chats
7Google Calendar
8Google Assistant
9youtube music
10google drive

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

गूगल से कैसे पूछे गूगल मेरा नाम क्या है?

Google से अपना नाम पूछने के लिए अपने मोबाइल के होम बटन को कुछ देर दबाए रखें या फिर Ok Google बोलें, उसके बाद Google मेरा नाम क्या है पूछें, यह आपको आपका नाम बता देगा।

गूगल मेरा मोबाइल कितना चार्ज है?

आपका मोबाइल चार्ज जो भी हो, गूगल आपको सही जवाब देगा।

गूगल मेरे पास कौन सा फोन है?

आपके पास जो भी डिवाइस है वह आपको बता दिया जाएगा Google आपको डिवाइस की जानकारी पर क्लिक करके पूरी जानकारी जानने की सुविधा भी देगा।

मेरा दोस्त का नाम क्या है?

गूगल से अपने दोस्त का नाम पूछने के लिए आपको मोबाइल की सेटिंग में जाकर गूगल को बताना होगा कि आपके दोस्त का नाम क्या है।

क्या गूगल असिस्टेंट सुरक्षित है?

यह एप्लिकेशन पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि इसे Google ने उपयोगकर्ताओं की सभी जानकारी सुरक्षित रखने के लिए बनाया है और यह एक विश्वसनीय कंपनी है, लेकिन Google Assistant के पास आपके डेटा से संबंधित पूरी जानकारी है।

गूगल आपका नाम क्या है?

इस तरह के सवाल पूछने पर आपको अपना नाम बताने के बजाय जवाब मिलेगा कि मेरा नाम गूगल असिस्टेंट है।

क्या गूगल असिस्टेंट हमेशा सुनता है?

नहीं, आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जब आप ओके गूगल कहते हैं तो यह सक्रिय हो जाता है और जब आप इसे बंद कर देते हैं तो यह निष्क्रिय हो जाता है।

गूगल अभी मैं कहां हूं

अगर आपने गूगल असिस्टेंट को अपनी लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन दी है तो वह आपकी लोकेशन भी बताएगा।

Conclusion

यदि आपको गूगल मेरा नाम क्या है? से संबंधित सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, हम आप सभी के लिए ऐसे ही लेख लाते रहते है। आप चाहें तो हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अगर आप गूगल से मजेदार फैक्ट्स सुनना चाहते हैं तो जरूर सुन सकते हैं। ऊपर हमने आपके साथ Google Assistant शुरू करने की पूरी जानकारी शेयर की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी।

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

2 thoughts on “Google Mera Naam Kya Hai? जानिए हिंदी बंधन से पूरी जानकारी”

  1. Hello very nice website!! Guy .. Beautiful .. Wonderful .. I will bookmark your blog and take the feeds additionally? I’m satisfied to seek out numerous useful info here within the put up, we want work out more techniques on this regard, thanks for sharing. . . . . .|

    Reply

Leave a Comment