😍 Meaning in Hindi – 😍 इमोजी का हिंदी मतलब क्या होता है?

By Sunil Paswan

5/5 - (1 vote)

इमोजी का अर्थ भावना, वस्तु अथवा किसी प्रतीक का प्रतिनिधित्व होता है यह भावना व्यक्त करने का एक स्मार्ट तरीका हैं जिसका इस्तेमाल इंटरनेट पर काफी मात्रा में किया जा रहा है चाहें वो व्हाट्सएप हो, टेलीग्राम हो या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया।

पहली बार जब इमोजी बनाए गए थे तो उनमें 176 इमोजी थे परंतु वर्तमान में इमोजी लाखों की संख्या में उपलब्ध हैं और हर एक का अलग अलग अर्थ निकलता हैं। उन्ही इमोजी की लिस्ट में यह 😍 इमोजी भी शामिल हैं जिसका अर्थ आपको इस लेख में विस्तार से जानने को मिलेंगे।

😍 क्या है?

यह एक इमोजी है जो दिल की आँखों के साथ मुस्कुराता चेहरा के रूप में जाना जाता हैं यह एक खुशी और प्रेम करने वाले लोगों का प्रतिनिधित्व करता हैं। इस इमोजी का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी ज्यादा किया जाता हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग है जिनको इस इमोजी का अर्थ और सही इस्तेमाल पता नही हैं।

😍 Heart Eyes Emoji Meaning in Hindi

यह एक “Smiling Face With Heart Shaped Eyes Emoji” है जिसे दिल की आँखों के साथ मुस्कुराता चेहरा भी कहते हैं। इस इमोजी का उपयोग प्यार में भी किया जाता हैं जब कोई व्यक्ति प्यार में खुशी या सप्राइज जैसे भाव अहसास करते है तो अक्सर इस 😍 इमोजी का प्रयोग करते हैं।

हालांकि ऐसा नही है कि प्यार ही एक ऐसा इमोशन है जिसमें हम इमोजी का इस्तेमाल करते हैं बल्कि दोस्ती में भी करते हैं मगर अक्सर यह सुनने को मिलता हैं कि प्यार को व्यक्त करने के लिए शब्दों की जरूरत नही होती लेकिन फिर भी शब्दों का उपयोग करना पड़ता हैं साथ ही इमोजी का भी इस्तेमाल किया जाता हैं।

वही दोस्ती में भी अपने दोस्त के प्यार भरी भावनाएं को व्यक्त करने के लिए 😍 इस तरह के इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। आप भी अपने मित्र के प्रति प्रेम दर्शाने के लिए इस प्रकार के इमोजी भेज सकते हैं।

😍 Meaning in Social Media

इमोजी आज इतना लोकप्रिय है तो इसमें सोशल मीडिया का बहुत बड़ा योगदान हैं इतना ही नही सोशल मीडिया के वजह से लोगों के बातचीत का ढंग ही पूरी तरह से बदल गई हैं, इमोजी के वजह से भी बदली हैं क्योंकि जब दुनिया के सामने इमोजी का पहचान नही हुई थी तब किसी भी प्रकार के इमोशन को दर्शाने के लिए शब्दों का उपयोग किया जाता था लेकिन अब इमोजीज का भी उपयोग होता हैं।

हर एक इमोजी का अलग पहचान होती है जिसे unicode भी कहते हैं और उन सभी का एक अलग अर्थ होता हैं। सोशल मीडिया की बात करे कि इस 😍 का मतलब क्या होता है और कब उपयोग किया जाता हैं तो जब कोई व्यक्ति अपने दोस्त की प्रशंसा करते है तो उसके रिप्लाई के लिए इसका 😍 यूज करते हैं।

दोस्ती के अलावा प्यार में भी ऐसा किया जाता है, जब कोई प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए प्यार के शब्दों का इस्तेमाल करता है तो वहां इस हार्ट आई इमोजी का इस्तेमाल किया जाता है।

😍 Meaning in Facebook

अभी तक दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक है। फेसबुक पर Monthly Active Users 2.91 बिलियन से भी अधिक हैं और यह आकार दुनिया की आबादी का लगभग 37% हैं।

फेसबुक पर इस इमोजी का इस्तेमाल प्यार, स्नेह और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए किया जाता हैं। हार्ट आई इमोजी का उपयोग कई संदर्भों में किया जा सकता है जैसे रोमांटिक पोस्ट, पसंदीदा पोस्ट के जवाब या तारीफ।

मुख्यतौर पर यह इमोजी का इस्तेमाल खुशी, उत्साह या आनंद व्यक्त करने के लिए किया जाता हैं। अगर इसका कुछ उदाहरण देखें तो कुछ इस प्रकार हो सकता हैं-

  • 😍 आपका यह लुक अद्भुत हैं।
  • 😍 आपका यह पोस्ट बहुत प्यारी हैं।
  • 😍 यह बहुत ही मजेदार था।
  • 😍 मैं यह मूवी देखने के लिए उत्साहित हूँ।

😍 Meaning in WhatsApp

व्हाट्सएप दुनिया में दूसरे नंबर पर है जिसे यूजर्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, यहां लगभग 2 बिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स हैं। व्हाट्सएप पर भी इस इमोजी का यही मतलब है। जैसा कि हमने ऊपर देखा, इस इमोजी का उपयोग तब किया जाता है जब खुशी, आनंद या उत्साह व्यक्त करना हो। इसका उपयोग व्हाट्सएप पर खुशी और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए भी किया जाता है। उदाहरण पर गौर करें तो यह कुछ इस तरह होगा-

  • 😍 आपका प्रोफाइल पिक्चर बहुत अच्छा हैं।
  • 😍 आपने बहुत मजेदार बात कही हैं।
  • 😍 मैं आपसे मिलने के लिए उत्साहित हूँ।
  • 😍 आप बहुत मजेदार हो।
Note: हम जिस इमोजी की बात कर रहे हैं उसे आप चाहे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, स्नैपचैट या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करें, उस इमोजी का मतलब एक ही है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि व्हाट्सएप पर इसका 😍 इस्तेमाल प्रशंसा, उत्साह, खुशी व्यक्त करने के लिए किया जाता है और फेसबुक पर इसका इस्तेमाल दुख, निराशा और उदासी व्यक्त करने के लिए किया जाता है। सभी सोशल मीडिया पर समान भावनाओं को व्यक्त करने के लिए ही किया जाता है।

आप अगर सभी Emoji Meanings जानना चाहते है तो वह लेख पढ़ सकते हैं जिसमें हमने कई तरह के इमोजी का मतलब बताए हैं।

😍 Reply | हार्ट आई इमोजी का रिप्लाई

अगर आप हार्ट आई यानि इस 😍 इमोजी का रिप्लाई देना चाहते है तो सबसे पहले यह समझना होगा कि इसका रिप्लाई कई तरीके से दिया जा सकता हैं क्योंकि इस इमोजी का रिप्लाई पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको जिसने यह इमोजी भेजा है उसके और आपके बीच संबंध कैसा हैं और आप उस इमोजी को किस संदर्भ में भेज रहे हैं।

जैसे अगर आपके परिवार के सदस्यों में से किसी ने हार्ट आई इमोजी भेजते है या किसी दोस्त नें, तो उसका रिप्लाई सकारात्मक इमोजी के साथ दे सकते हैं। इसके अलावा जब कोई अनजान व्यक्ति यह इमोजी भेजता है तो उसके जवाब में आप सकारात्मक इमोजी भेज सकते हैं।

यदि किसी ऐसे व्यक्ति से आपको यह इमोजी प्राप्त होता है जिसका संबंध रोमांटिक है, अर्थात किसी रोमांटिक साथी ने यह इमोजी भेजी है तो उसके रिप्लाई के लिए अन्य रोमांटिक इमोजी भेज सकते हैं।

  • अगर दोस्त या परिवार 😍 यह इमोजी भेजी है तो इसके रिप्लाई में 😘 धन्यवाद!, 🥰 आप भी बहुत अच्छे हो! भेज सकते हैं।
  • यदि आपको यह इमोजी किसी ऐसे व्यक्ति से प्राप्त होता है जो आपका परिवार या मित्र नहीं है लेकिन आप उन्हें पहचानते हैं तो इसके जवाब में 😍 धन्यवाद!, 😊 तुम बहुत अच्छे हो!, 🤗 मुझे खुशी है। इस प्रकार के इमोजी सेंड कर सकते हैं।
  • रोमांटिक संबंध के लिए अगर इस इमोजी का उपयोग करता है तो आप जवाब में रोमांटिक इमोजी भेज सकते हैं जैसे, 💏 मैं आपको देखने के लिए बेताब हूँ!, 💍 हम आपके है!

Conclusion

दोस्तों यह लेख आपलोगों को कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जरूर साझा करें।

जब हम एक-दूसरे के सामने बैठकर बात करते हैं तो उनके चेहरे के भाव और बात करने का तरीका हमें कई चीजों का सही मतलब समझने में मदद करता है, लेकिन जब हम सोशल मीडिया पर टेक्स्ट मैसेज के जरिए बात करते हैं तो उसमें सिर्फ शब्दों का इस्तेमाल होता है उसमें कोई भावनाएँ नहीं होते हैं।

इसी भावना को व्यक्त करने के लिए इमोजीज का यूज होता हैं। अगर आप इमोजी का जवाब स्मार्ट तरीका से देना चाहते है तो आप इमोजी के जवाब में इमोजी ही भेजे, आप चाहे तो इमोजी के साथ कुछ टेक्स्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। धन्यवाद!

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment