फ्री फायर इंडिया का है या चाइना का? – Free Fire India Ka Hai Ya China Ka

4.3/5 - (6 votes)

भारत सरकार ने पहली बार फ्री फायर को फरवरी 2022 में अन्य 53 चीनी ऐप्स के साथ बैन कर दिया था परंतु फिर से एक नया नाम Free Fire India के रूप में वापस आ रहा हैं।

मगर free fire fans अभी भी यह चानना चाहते है कि फ्री फायर इंडिया का है या चाइना का? क्योंकि भारत सरकार हाथ धोकर Chinese Apps के पूछे पड़े हुए हैं। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि फ्री फायर जो नए नाम फ्री फायर इंडिया नाम से Launch हुआ हैं उसे जिस किस देश के कंपनियों द्वारा विकसित किया जा रहा हैं।

फ्री फायर इंडिया का है या चाइना का जानिए

फ्री फायर न ही इंडिया का है और न ही चाइना का, गेरेना फ्री फायर सिंगापुर का है और फ्री फायर का मालिक फोरेस्ट ली हैं।

सिंगापुर की कंपनी गरेना ने फ्री फायर को डेवलप किया परंतु गरेना का एक बड़ी हिस्सेदारी चीनी कंपनी टेनसेंट के पास हैं इसलिए भारत सरकार ने फ्री फायर को बैन कर दिया था। फिर भी फ्री फायर ने भारत में Relaunch का Announcement कर दी।

इसके लिए गरेना को भारत सरकार का Terms & Conditions फॉलॉ करना पड़ेगा, इसी वजह से फ्री फायर का नाम भारत में फ्री फायर इंडिया रखा गया हैं। इस Version को Gerrena द्वारा प्रकाशित किया गया है और भारत में एक टीम द्वारा विकसित व प्रकाशित किया हैं।

जिनते भी भारत के प्लेयर्स का डेटा होगा उसे भारत के सर्वरों पर ही Store किया जाएगा और इस अनुसार फ्री फीयर के नया Version Free Fire India एक भारतीय गेम हैं।

क्या है Free Fire?

फ्री फायर एक बैटल रॉयल गेम हैं जिसमें सिंगल, दो बंदे और चार बंदे के साथ टीम बनाकर खेला जाता हैं। फ्री फायर भारत में काफी लोकप्रिय हैं, हालांकि PUGB भी भारत में खूब खेला जाता हैं। पबजी और फ्री फायर दोनों ही बैटल रॉयल गेम है परंतु दोनों गेमों में अंतर हैं।

फ्री फायर गेम की शुरूआत 50 प्लेयर्स के साथ मैदान में उतरने से होती हैं, जहां पर घर, हथियार, बाइक और अन्य हथियार होते हैं।

हथियार के मदद से दूसरे बंदे को मारना पड़ता हैं अगर आप दूसरे प्लेयर्स को फ्री फायर में नही मारते है तो वो आपको मार देगा और आप गेम हार जाएंगे, इसलिए आपको गेम के अंत तक खुद के कैरेक्टर को जीवित बचा कर रखना होगा।

अगर अंत तक जीवित रख लेते हैं तो आप गेम जीत जाएंगे। गेम के हॉम पेज पर अपने सुविधा अनुसार Customize भी कर सकते हैं।

मालिक Free Fire का कौन है?

गरेना फ्री फायर का मालिक फोरेस्ट ली (Forrest Li) हैं इनका जन्म Tianji, China में हुआ था परंतु फोरेस्ट ली चाइना छोड़ कर सिंगापुर चल गए थे।

फ्री फायर गेम बनाने वाली कंपनी Garena है जो एक Game Developer कंपनी है जिसका मुख्यालय सिंगापुर हैं। Garena दो शब्दों से मिलकर बना है पहला Globle और दूसरा Arena (वैश्विक क्षेत्र).

Free Fire का इतिहास क्या है जानिए

फ्री फायर सन 2017 में Lanch किया गया था और लोग इस गेम को खूब पसंद कर रहे थे परंतु वह सिर्फ कंप्यूटर के लिए ही था उसे मोबाइल के लिए लॉच नही किया गया था इससे गेम की Popularity उनती अच्छी नही रही, परंतु उसके कुछ महिना बाद 10 नवम्बर को Free Fire का Meta Version प्रक्षेपण किया।

इसके बाद Free Fire का Mobile Version आया और आते ही सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया था। फ्री फायर Android और IOS के लिए Launch होने के बाद तेजी से पॉपुलर हो गया, और आज यह पूरी दुनिया में फैल गया हैं।

सन 2018 में पूरी दुनिया का चौथा सबसे अधिक इंस्ट्रॉल किया जाने वाला गेम बन चूका था, गूगल प्ले स्टोर से,

फ्री फायर भारत, लेटिन अमेरिक, इंडोनेशिया और दक्षिण पूर्वी एशिया में विशिष्ट रूप से लोकप्रिय हैं परंतु सबसे अधिक भारत में ही फ्री फायर खेला जाता हैं।

CEO कौन है फ्री फायर का

Free Fire का CEO फॉरेस्ट ली हैं क्योंकि यह फ्री फायर की पब्लिशिंग कंपनी गरीना के CEO हैं।

फॉरेस्ट ली का जन्म चीन में हुआ था परंतु वह चीन देश से सिंगापुर चल गए और वही का नागरिकता प्राप्त करली।

कब आएगा Free Fire India

फ्री फायर को भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया था मगर गरेना नें भारत में फ्री फायर वापसी का लॉन्चिंग तारीख घोषित कर दी हैं। गरेना ने फ्री फायर का एक नया Version Free Fire India के रूप में लॉन्चिंग करने जा रहे हैं।

फ्री फायर कंपनी ने ऑफिशियल जानकारी देते हुए कहा कि 5 सितंबर को फ्री फायर इंडिया को भारत में लॉच कर दिया जाएगा और यूजर्स आसानी से Google PayStore और Apple Store से डाउनलोड कर पाएंगे।

फ्री फायर प्लेयर्स 5 सितंबर का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे परंतु 5 सितंबर को फ्री फायर इंडिया लॉन्चिंग में डेली हो गई। जानकारी के मुताबिक ऐसा पता चल रहा है कि फ्री फायर इंडिया अब अक्टूबर 2023 में रिलीज होगी।

Free Fire India के ब्रांड एंबेसडर

महेद्र सिंह धोनी को भारतीय ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया हैं। फ्री फायर का नया Version में कई सुविधाएं और पुरस्कार है, साथ ही यह वर्जन अधिक रोमांचक हैं।

फ्री फायर इंडिया के इस नए वर्जन में काफी बदलावों के साथ लॉन्चिंग किया गया हैं जो गेमिंग अनुभव को काफी हद तक बढ़ाता हैं।

Free Fire कितना एक दिन में कमाता है?

फ्री फायर सबसे अधिक कमाई करने वाले मोबाइल गेम्स में से एक हैं। यदि बात करें कि एक दिन में यह गेम कितना कमाता है तो फ्री फायर ने कभी भी आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है लेकिन जानकारी के मुताबकि फ्री फायर 2023 तक एक दिन में लगभग 75 मिलियन डॉलर कमाता हैं।

यहां इसके कुछ प्रमुख कमाई के स्रोत है :

  • खरीदारी: हथियार और अन्य वस्तुओं को प्लेयर्स द्वारा खरीदा जाता हैं।
  • स्पॉन्सरशिप: यह फ्री फायर के आय कमाने का एक अतिरिक्त स्रोत हैं।
  • प्रचार और विज्ञापन: गेम में अन्य ब्रांडों का प्रचार किया जाता हैं इससे फ्री फायर कंपनी की कमाई होती हैं।

Note: उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आई होगी, अगर आपके काम आई हो तो आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, और अगर आप किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

यह भी पढ़े :

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment