Flipkart किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं?

5/5 - (1 vote)

फ्लिपकार्ट को कौन नही जानता है जबभी किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट के बारे मे बात की जाती है तो अमेजन के बाद फ्लिपकार्ट का ही नाम लिया जाता हैं। हालांकि आज कल मीशो से भी काफी ज्यादा भारतीय लोग खरीदारी करने लगे है, परंतु मीशो फ्लिपकार्ट जितना लोकप्रिय नही हो सका हैं। फ्लिपकार्ट के बारे में आपको ज्यादा बताऊ उससे पहले आपको यह बता देते है कि आज हम किस बारे में बात करने जा रहे है तो आपको बता दे कि आज हम फ्लिपकार्ट के बारे मे चर्चा करने जा रहे है जैसे फ्लिपकार्ट क्या है? फ्लिटकार्ट का मालिक कौन है? और फ्लिटकार्ट किस देश की कंपनी है? इसके अलावा भी आपको फ्लिटकार्ट के बारे मे अन्य जानकारी जानने को मिलेगा।

फ्लिपकार्ट को भारतीय दो व्यक्ति सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने मिल कर शुरू किया था जोकि दोनो मित्र हैं दोनों ने सन 2007 में फ्लिपकार्ड कंपनी की स्थापना किया था जिसका मुख्यालय बैंगलोर रखा गया था। फ्लिटकार्ट आज विश्व के टॉप ई-कॉमर्स वेबसाइट में शालिम है यदि आपको ई-कॉमर्स का अर्थ बताऊ तो आप जरूर हि किसी वेबसाइट या एप्लिकेशन से कोई प्रॉडक्ट ऑनलाइन खरीदे होंगे जैसे टी-शर्ट, जीन्स और साड़ी इत्यादि तो जहाँ आप खरीदारी किए है उसे ई-कॉमर्स कहा जाता है।

सचिन बंसल और बिन्न बंसल ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेजन जोकि विश्व का नंबर वन ई-कॉमर्स वेबसाइट है उसमे दोनों मित्र नौकरी करने लगे, दोनों का उस कंपनी मे नौकरी करने का उद्देश्य ई-कॉमर्स के बारे ज्ञान हासिल करना था जिससे कि वो खुद का अपना ई-कॉमर्स कंपनी की स्थापना कर सके, आर्टिकल को पूरा पढ़ कर फ्लिपकार्ट के विषय मे सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

Flipkart क्या है?

फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स कंपनी है जहाँ से आप ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। फ्लिटकार्ट की शुरूआत बहुत छोटे स्तर से हुआ था, 2007 में इस कंपनी की शुरूआत हुई थी उस वक्त लोग इंटरनेट से उतना Connected नही थे, तब इस कंपनी की स्थापना हुयी थी यह कंपनी के लिए फायदे मन शाबित हुआ क्योकि उस वक्त इतना कंपटीशन भी नही था वही भारत में कोई ई-कॉमर्स की बात करे तो बहुत कम ई-कॉमर्स कंपनीयां थी या कहू कि ना के समान ही कोई बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी थी फ्लिपकार्ट आज भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है और यह दुनिया के टॉप 10 ई-कॉमर्स कंपनी मे शामिल हैं।

फ्लिपकार्ट ऐसी बिजनेस मॉडल है जहाँ से आप ऑनलाइन खरिदारी भी कर सकते है और फ्लिपकार्ट के द्वारा पूरी भारत में अपना प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। फ्लिपकार्ट कंपनी की सर्विस की बात करे तो इसकी सर्विस श्रेष्ठ होते है इसी कारण फ्लिपकार्ट उपयोगर्ताओं की संख्या लगातार बढ़ते ही जा रहे है। मुझे इसका एफिलिएट प्रोग्राम सर्वश्रेष्ठ लगा क्योकि इससे एक समान्य यूजर भी पैसे कमा सकता है।

Flipkart Kis Desh ki Company Hai

फ्लिटकार्ट के बारे में इतना बताने के बाद भी यदि आप अभी तक नही समझ पाएं है कि Flipkart किस देश की कंपनी है? और अगर आप सोच रहे है कि फ्लिटकार्ट कोई विदेशी कंपनी है तो आपके जानकारी के लिए बता दे कि फ्लिटकार्ट एक भारतीय कंपनी है इसकी शुरूवात भारतीय दो व्यक्ति सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने सन 2007 मे दिल्ली शहर में किया था और इसका मुख्यालय कर्नाटका राज्य के बैंगलोर शहर में रखा था। परंतु वर्तमान में इस कंपनी का पूरा नियंत्रण अमेरीकी कंपनी वालमार्ट के पास है क्योकि फ्लिपकार्ट ने 77 प्रतिशत का हिस्सेदारी वालमार्ट को मई 2018 में 16 बिलियन डॉलर में बेच दिया।

अब फ्लिपकार्ट के द्वारा केवल भारत में ही नही ऑनलाइन शॉपिंग कि जाती है बल्कि विश्व के विभिन्न कंट्री में फ्लिटकार्ट के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है इससे कंपनी की कमाई करोड़ो में होने लगा।

Flipkart का मालिक कौन है?

यदि आपलोगो को इस कंपनी के मालिक का नाम बताया जाए तो फ्लिपकार्ट का मालिक या संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है ये दोनों मित्र है इन्होने ही इतनी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी का आविष्कार किया।

इन दोनो मित्र ने ई-कॉमर्स बिजनेस के बारे में ज्ञान लेने के लिए अपना पढ़ाई पूरा करने के बाद अमेज़न कंम्पनी में नौकर करने लगे, जब बिजनेस के बारे में दोनों ने जानकारी प्राप्त करली तब भारत में ई-कॉमर्स कंपनी स्टार्ट करने का सोचा। भारत में उस समय ऐसी सुविधा उपलब्ध नही थे जो ऑनलाइन खरीदारी कर सके, इसी कारण से दोनो मित्रों ने भारत में ई-कॉमर्स बिजनेस स्टार्ट करने का निर्णय लिया, परंतु वर्तमान मे इस कंपनी का ये दोनों मालिक नही हैं।

Flipkart की शुरूवात (History of Flipkart in Hindi)

फ्लिपकार्ट को शुरू करने वाला बिन्नी बंसल एवं सचिन बंसल है। अभी के समय में आपको फ्लिपकार्ट पर विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट खरीदने को मिल जाते है परंतु इसकी शुरूवात केवल ऑनलाइन बुक खरीदने और बेचने से हुआ था, अर्थात फ्लिपकार्ट पर सिर्फ बुक ही मिलते थे परंतु सयम के साथ इसमे समाग्री के आइटम बढ़ता गया। इससे यूजर की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होता गया। फ्लिपकार्ट कम कीमतों मे प्रोडक्ट खरीदने का ऑप्शन देती है।

Flipkart की सहायक कंपनी

निचे हम आपको फ्लिपकार्ट के कुछ सहायक कंम्पनी के बारे में बताने जा रहे है यदि आप नही जातने है कि सहायक कंपनी किसे कहते है तो आपको बता दें कि सहायक कंम्पनी का अर्थ होता है किसी के अधीन कार्य करना। चलिए आगे बढ़ते है-

  • Myntra
  • Phonepe
  • 2 Gud
  • Jabong
  • Ekart
  • Jeeves

Flipkart Sell

जब भी कोई त्यौहार आता है तो Flipkart सेल जरूर होता है, जब भी फ्लिटकार्ट सेल लाता है तो उस सेल मे आपको कम कीमतों में अच्छा प्रोडक्ट खरीदने को मिल जाएगा। जैसे यदि मार्केट मे एक मोबइल की कीमत 12 हजार है और फ्लिटकार्ट पर भी 12 हजार है वही अगर फ्लिपकार्ड सेल लाता है तो जो आपको मार्केट और मार्केट पर 12 हजार में मिल रहा था वो सेल वाले दिन सिर्फ 9 हजार में आपको मिल सकता है। यदि आप फ्लिपकार्ट एवं अमेज़न पर नया ऑफर के बारे में अपडेट रहना चाहते है तो टेलीग्राम जोइन कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट कौनसे प्रोडक्ट सेल करती है

आपने देख होगा फ्लिपकार्ट पर कई तरह के प्रोडक्ट खरीदने को मिल जाते है परंतु इतने प्रोडक्ट शुरूवाती समय में नही थे वो तो धीरे धीरे इसका प्रोडक्ट की सूची बढ़ता गया, वर्तमान मे कपडा से लेकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा और टीवी इत्यादि हो गया हैं। यहाँ से ऑनलाइन कॅश ऑन डेलिवरी और अन्य पेमेंट मेथड के साथ खरीद सकते है।

फ्लिपकार्ट के सीईओ

बिन्री बंसल के इस्तीफे के बाद फ्लिपकार्ट कंपनी के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति है, इनका जन्म जनवरी 12, 1972 मे हुआ था और फ्लिपकार्ट के सीईओ पद पर 2017 से कार्य करना शुरू किया।

फ्लिपकार्ट का मुख्यलय कहां है

बहुत लोगो को लगता होगा कि फ्लिटकार्ट का मुख्य विदेश में होगा परंतु यह सच नही है फ्लिपकार्ट का मुख्यलय भारत के राज्य कर्नाटक बैंगलोर शहर में स्थित हैं। जब कंपनी की शुरूवात हुई थी तभी इसका मुख्यालय बैंगलोर रखा गया था परंतु कंपनी ने दिल्ली शहर से शुरू किया था।

फ्लिपकार्ट की कमाई

फ्लिपकार्ट की शुरूआत काफी छोटे स्तर पर हुआ, फ्लिपकार्ट को सफल बिजनेस बनाने में बिन्नी बंसल ने काफी कड़ी मेहनत किये थे आखिरकार उन्होंने भारत के नंबर वन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बना हि दिये। यदि इसकी प्रतिदिन की कमाई की बात करे तो इसकी एक दिन की कमाई 121 करोड़ होती है वही अगर सलाना इनकम की बात किया जाए तो 2019 के रिपोर्ट के अनुसार फ्लिकार्ट सलाना 43,615 करोड़ अर्न करते हैं।

क्यों खरीदे वालमार्ट ने शेयर?

जैसा की आपको पता हि होगा कि फ्लिटकार्ट को सफल बनाने में कड़ी मेहनत करना पड़ा, परंतु इसकी सफलता की कहानी संयुक्त राष्ट्र अमेरिका तक पहुंच गई। अमेरिकी एक वाल मार्ट कंपनी ने फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर काम करने की योजना बनाई इसके लिए उन्होने 16 बिलियन डॉलर जैसी भारी राशि देना पड़ा, फ्लिपकार्ट का 77% शेयर खरीद लिया। इस समझौते से भारतीय फ्लिपकार्ट यूजर को फायदे हुआ।

फ्लिपकार्ट पर रोचक तथ्य (Flipkart Facts in Hindi)

  • फ्लिपकार्ट को एक बुक स्टोर के रूप में शुरू किया था।
  • सचिन बंसल और बिन्नी बंसल गहरा मित्र हैं।
  • फ्लिपकार्ट की शुरूआत मात्र 10000 रूपये से किया था।
  • फ्लिपकार्ट स्टार्ट करने से पहले उन्होंने अमेज़न कंपनी मे कार्य भी किये थे।
  • स्टार्टिंग वर्ष में केवल 20 ऑर्डर पूरे किये थे।
  • सचिन बंसल और बिन्न बंसल जब कंपनी शुरू किये तब खुद घर जाकर प्रोडक्ट पहुचाते थे
  • Phone Pe कंपनी को 2016 में खरीद लिया था।
  • 2007-2015 तक फ्लिपकार्ट ने पाच बार LOGO को बदला था।
  • फ्लिपकार्ट इंडिया का biggest ई-कॉमर्स कंपनी हैं।

FAQ

Flipkart किस देश की कंपनी है?

फ्लिपकार्ट भारत की कंपनी है इसकी स्थापना सन 2007 में किया गया था।

Flipkart के मालिक कौन है?

सचिन बंसल और बिन्न बंसल इस कंपनी के मालिक थे परंतु वर्तमान में ये दोनों कंपनी के मालिक नही है।

CEO कौन है फ्लिपकार्ट के?

कल्याण कृष्णमूर्ति सीईओ है फ्लिपकार्ट कंपनी के।

Flipkart का मुख्यालय कहाँ है?

बैंगलोर (कर्नाटक) शहर मे फ्लिटकार्ट का मुख्यालय स्थित हैं।

Conclusion

हमे पूरी उम्मीद है की आपको यह लेख Flipkart किस देश की कंपनी है? आपको पसंद आया होगा। दोस्तो मुझे आपके प्यार और Support की अवश्यकता है जितना हो सके उतना लेख को जरूर शेयर करे। यदि आपका कोई प्रश्न है या किसी टॉपिक पर लेख चाहते है तो हमे कमेंट करके बता सकते है, हमसे जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर जरूर Follow करें उसका लिंक आपके मिल जाएगा। धन्यवाद मित्रों

Sunil Paswan
Sunil Paswan
नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Latest

House Sparrow in Hindi – गौरैया चिड़िया के बारे में महत्वपूर्ण व रोचक जानकारी

आज मैं इस लेख के माध्यम से Sparrow in Hindi के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसे गौरैया चिड़िया के नाम से...

YoMovies – Watch & Download Free Latest Bollywood Movies

YoMovies से आसानी से आप Hollywood, Bollywood Movies Download कर सकते हैं परंतु आपके जानकारी के लिए बता दें, की Yomovies एक Illegal Website...

लोकतंत्र क्या है जानिए परिभाषा, महत्व व प्रकार | Loktantra Kya Hai

Loktantra Kya Hai लोकतंत्र किसे कहते है? हम जानते हैं कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो लोकतंत्र के बारे में नहीं जानते लेकिन...

Related Post

Related Posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here