ITI का फुल फॉर्म क्या होता है | ITI Full Form in Hindi

5/5 - (1 vote)

अगर आप एक छात्र हैं और आप आईटीआई की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज के लेख के माध्यम से हम ITI Full Form in Hindi में और ITI से संबंधित अन्य जानकारी जैसे आईटीआई क्या है ? किस तरह के कोर्स करने के बाद आईटीआई में दाखिला मिल सकता है, इन सबके बारे में बात करने जा रहे हैं।

आईटीआई भारत सरकार द्वारा संचालित एक शैक्षिक संस्थान है जो तकनीकी शिक्षा प्रदान करता है। आईटीआई में विभिन्न प्रकार के ट्रेड होते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कंप्यूटर और मैकेनिकल आदि। यह प्रोग्राम एक साल या दो साल की अवधि का होता है और आमतौर पर योग्यता के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। इस प्रकार के आईटीआई से संबंधित जानकारी के लिए आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तभी आप आर्टिकल में दी गई पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

ITI क्या है?

ITI एक तरह का Industrial Training Institute है जिसे संक्षेप में ITI कहा जाता है, जिसके तहत Engineering और Non-Engineering तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करता है और इसे पोस्ट सेकेंडरी स्कूल भी कहते हैं जो DGET (Directorate General of Employment of Training) से संबद्ध हैं।

इस ट्रेनिंग के अंदर कई ट्रेड का विकल्प दिया जाता है जिसे आप अपनी इच्छा के अनुसार चुन सकते हैं। आईटीआई पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पेशेवर कौशल सिखाना है, ऐसा नहीं है कि आईटीआई करने वाले सभी इंजीनियर या डॉक्टर होंगे, वे मैकेनिक या तकनीशियन भी हो सकते हैं। इसमें आप कई तरह के आईटीआई कोर्स में डिप्लोमा कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको उच्च शिक्षा हासिल करने की जरूरत नहीं होगी।

ITI का फुल फॉर्म – ITI Full Form in Hindi

ITI का फुल फॉर्म Industrial Training Institute (इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इन्स्टिटूट) होता है इसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के रूप में जाना जाता है, यह पूरी दुनिया में ITI के नाम से अधिक जाना जाता है। यह एक ऐसा कोर्स है जिन्हें करने के लिए 10वी कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं। इसमें छात्रों को उद्योग से संबंधित शिक्षा दी जाती हैं।

ITI Full FormIndustrial Training Institute
अवधि2 वर्ष
योग्यतादसवीं कक्षा में न्यूनतम 35% + अंक
शुल्ककोर्स के हिसाब से अलग-अलग शुल्क होगी
ऑफिसियल वेबसाइटiti.mponline.gov.in

ITI की शुरुआत ब्रिटिश शासन के समय से हुई थी। 19वीं शताब्दी की शुरुआत में शिक्षा के लिए प्रौद्योगिकी की स्थापना की गई थी। इसके बाद भारत की स्वतंत्रता के बाद संघ द्वारा एक राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा की गई, जिसमें तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण को महत्व दिया गया और इसी क्रम में भारत सरकार द्वारा 1950 में भारतीय तकनीकी शिक्षा संस्थानों की स्थापना की गई। जिसमें आईटीआई भी शामिल थे।

हालाँकि शुरुआत में यह आम तौर पर बुनियादी ट्रेडों में प्रशिक्षण के लिए था, लेकिन समय के साथ इसमें नए ट्रेडों को जोड़ा गया और साथ ही अधिक उद्योगों में प्रशिक्षण दिया गया। ITI की स्थापना उन छात्रों के लिए की गई है जो तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं।

ITI में प्रवेश के लिए योग्यता

अगर आप आईटीआई में प्रवेश चाहते हैं तो उसके लिए आपको 10वीं पास होना जरूरी है साथ ही 10वीं में कम से कम 35% अंक लाना जरूरी है उसके बाद ही आप आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर उम्र की बात करें तो आवेदकों की उम्र 14 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आप चाहें तो आईटीआई करने के लिए हायर कॉलेज भी चुन सकते हैं। ITI को पूरा करने में 6 महीने से लेकर 2 साल तक का समय लगता है। तकनीकी ट्रेडों या इंजीनियरिंग डोमेन में आईटीआई करने वाले छात्रों के लिए कई इंजीनियरिंग डिप्लोमा भी उपलब्ध हैं।

आरक्षित, भूतपूर्व सैनिक और दिव्यांग उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाती है जबकि एसटी, ओबीसी, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु में 3 वर्ष तक की छूट दी जाती है, लेकिन विडोज और सेपरेटेड महिलाओं के लिए 35 वर्ष की अधिकतम उर्म सीमा दी जाती हैं।

अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं तो आपको पहले से ही तैयारी करनी चाहिए, साथ ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। एंट्रेंस एग्जाम में फिजिक्स, मैथमेटिक्स, जनरल नॉलेज और केमिस्ट्री से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। आप अपने राज्य में कक्षा 7वीं से 12वीं तक की तैयारी कर सकते हैं। अगर आप अपने मनपसंद कॉलेज में एडमिशन और ट्रेड चाहते हैं तो उसके लिए आपको अच्छे अंकों से आईटीआई पास करना होगा।

ITI में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

कुछ आवश्यक दस्तावेज जो ITI में प्रवेश के लिए आवश्यक हैं। सबसे पहले 8वीं, 10वीं, 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट। इसके बाद एडमिन कार्ड, रिजल्ट या मेरिट लिस्ट, ट्रांसफर सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट और आधार कार्ड, पैन कार्ड, वॉटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

ध्यान दें कि अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज नहीं हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन करके इन्हें बनवा सकते हैं लेकिन कुछ ऐसे दस्तावेज जैसे मार्कशीट और एडमिट कार्ड आप इन सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन नहीं बना सकते इसके लिए आपको उस कक्षा में पास होना होगा।

यह भी पढ़े: Emoji मीनिंग इन हिंदी

ITI करने में कितना खर्चा आता है?

यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका एक सटीक उत्तर नहीं हो सकता क्योंकि यह पूरी तरह से राज्य और कॉलेज पर निर्भर करता है। अगर कुछ सरकारी कॉलेज की बात करें जो आई टी आई शिक्षा प्रदान करते हैं जैसे Govt Industrial Training Institute, Purulia है जिसकी लागत 5000 – 6000 तक हो सकती है, इसके अलावा Salboni Government ITI की लागत 7000 -10000 रुपये तक हो सकती है।

हालाँकि, Private ITI College की लागत सरकारी कॉलेजों की तुलना में अधिक है, जैसे Adarsha Industrial Training Institute Odisha में 30,000 – 40,000 तक और Xaiver Industrial Training Institute Karnataka की लागत 40,000 – 50,000 तक है। इसी तरह अलग-अलग कॉलेजों में फीस भी अलग-अलग होगी।

आईटीआई पाठ्यक्रम सूची

फ्रेंड्स आईटीआई को मुख्य दो रूप में देखा जा सकता है पहला Engineering Courses और दुसरा Non-Engineering Coures. इंजीनियरिंग के तहत 80+ कोर्स और नॉन-इंजीनियरिंग के तहत 50+ कोर्स उपलब्ध हैं, आप अपनी पसंद के अनुसार कोर्स चुनकर पूरा कर सकते हैं। नीचे दिए गए पाठ्यक्रमों की सूची है-

FitterTurner
MoulderElectrical Maintenance
Foundry ManMechanic Diesel
Welder Gas And ElectricHair And Skin Care
Pattern MakerComputer Technician
Sheet Metal WorkerBook Binder
Tool And Die MakerArchitectural Ship
Network TechnicianElectrician
CarpenterBaker And Confectioner
Advanced And Tool Die MakingDraughtsman
Stenography EnglishPlumber
Draughtsman MechanicalWireman

10th के बाद आईटीआई कोर्स – Engineering

Courses NamePeriod
Draughtsman (Civil) इंजीनियरिंग2 Year
Refrigeration इंजीनियरिंग2 Year
Foundry Man इंजीनियरिंग1 Year
Turner इंजीनियरिंग2 Year
Mechanic Electronics इंजीनियरिंग2 Year
Fitter इंजीनियरिंग2 Year
Electrician इंजीनियरिंग2 Year
Draughtsman (Mechanical) इंजीनियरिंग2 Year
Diesel Mechanic इंजीनियरिंग1 Year
Machinist इंजीनियरिंग1 Year
Mech. Instrument इंजीनियरिंग2 Year
Mechanic Radio & T.V. इंजीनियरिंग2 Year
Tool & Die Maker इंजीनियरिंग3 Year
Information Technology & E.S.M. इंजीनियरिंग2 Year
Mechanic Motor Vehicle इंजीनियरिंग2 Year
Surveyor इंजीनियरिंग2 Year
Sheet Metal Worker इंजीनियरिंग1 Year
Motor Driving-cum-Mechanic इंजीनियरिंग1 Year
Pump Operator1 Year

ITI Courses after 10th – Non-Engineering

Courses NamePeriod
Hand Compositor1 Year
Hair & Skin Care1 Year
Commercial Art1 Year
Fruit & Vegetable Processing1 Year
Secretarial Practice1 Year
Manufacture Foot Wear1 Year
Letter Press Machine Mender1 Year
Leather Goods Maker1 Year
Bleaching & Dyeing Calico Print1 Year
Dress Making1 Year

आईटीआई नौकरी में वेतन क्या है?

अगर सैलरी की बात करें कि आईटीआई में कितनी सैलरी मिलती है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि नौकरी की शुरुआत में आपको 10 से 15 हजार तक मिल सकती है लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि यह एक निश्चित वेतन नहीं है क्योंकि व्यापार के अनुसार और नौकरी के स्थान पर निर्भर करता है। इसके साथ ही आपका अनुभव भी मायने रखता है, आपके पास जितना अधिक अनुभव होगा, आपको उतनी ही अधिक सैलरी मिल सकती है।

ITI करने के बाद मुझे कौन सी नौकरी मिल सकती है?

जब ITI कम्प्लीट हो जाता है तो कई जॉब ऑफर आने लगते हैं, लेकिन जिन्होंने ITI कम्प्लीट नहीं किया है या करना चाहते हैं, उनके मन में हमेशा एक सवाल रहता है कि ITI कम्प्लीट करने के बाद मुझे कौन सी जॉब मिल सकती है? आइए इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं।

अगर आप इंडियन रेलवे जॉब के इच्छुक हैं तो आप इनमें भी जॉब पा सकते हैं, इसके अलावा आप इंडियन आर्मी में भी जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको age सीमा का ध्यान रखना होगा। आप CRPF और NTPC जैसी कई नौकरियों के लिए उस क्षेत्र में जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Debit मीनिंग इन हिंदी

ITI करने के बाद नौकरी कैसे मिलेगी?

इतनी जानकारी हमने आपके साथ साझा की है, अब हम आपको यह भी बता दें कि आईटीआई करने के बाद आपको नौकरी कैसे मिलेगी। सरकार के अलावा निजी क्षेत्र में भी आईटीआई धारकों की मांग है, लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि कौन सी वैकेंसी निकली है, इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।

इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जहां से आपको जॉब के अपडेट मिलते रहेंगे। जैसे कि Naukri और Timejobs. इन Job Alert Website से जुड़कर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जॉब्स की अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

Note: यह लेख ITI Full Form in Hindi के विषय में लिखा गया था, आप जानते हैं कि हमने ITI Full Form के अलावा और भी कई जानकारी दी है, अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं, साथ ही लेख में यदि कोई और जानकारी छूट गई है तो उसके लिए हमें खेद है, लेकिन आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं कि इसमें और क्या जानकारी होनी चाहिए थी।

ITI फुल फॉर्म पर वीडियो देखें

ITI पर पूछा गया प्रश्न

ITI में कितने विषय होते हैं?

आईटीआई में कई सब्जेक्ट होते हैं। इसकी जानकारी ऊपर दी जा चुकी है।

ITI को हिंदी में क्या कहते हैं?

“औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” हिंदी में कहते हैं।

12वीं के बाद आईटीआई कर सकते हैं क्या?

जी हां 12वीं के बाद आईटीआई बिलकुल कर सकते हैं।

आईटीआई करने से क्या फायदा है ?

इसके कई फायदे हैं लेकिन सबसे बड़ा फायदा यह है कि कम उम्र में डिप्लोमा प्राप्त कर लेते हैं।

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

Leave a Comment