Viram Chinh (विराम चिन्ह) in Hindi – विराम चिन्ह के उदाहरण, प्रकार, परिभाषा और उनका प्रयोग

4.8/5 - (9 votes)

जब एक Viram Chinh का सही प्रयोग नहीं किया जाता है तो उसका पूरा वाक्य ही गलत हो जाता है, यदि आप भी विराम चिह्न का सही प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा। विराम का अर्थ रुकना या रुकना है। दोस्तों किसी भी वाक्य को बोलते या लिखते समय एक क्षण के लिए विराम होता है, उस विराम से वाक्य स्पष्ट हो जाता है। उसी वाक्य में एक क्षण के विराम में बने वाक्य को विराम चिह्न कहते हैं।

यदि हम अपनी राष्ट्रभाषा हिन्दी की बात करें तो हिन्दी भाषा में प्रतीकों का बहुत अधिक महत्व है क्योंकि यदि आप इसका सही प्रयोग न करें तो आप जो वाक्य लिख रहे हैं या बोल रहे हैं उसका अर्थ अर्थहीन हो जाता है। जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए विराम चिह्नों का सही प्रयोग करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, ऐसे छात्रों को यह अवश्य पता होना चाहिए कि विराम चिह्नों का प्रयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है।

विराम चिन्ह का अर्थ और परिभाषा

आपलोगो के जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि विराम चिन्ह का परिभाषा ‘रूकना या ठहरना’ से संबंधित हैं यदि आपको पढ़ते वक्त, लिखते वक्त या बोल्ते वक्त वो वाक्य रूकना का संकेत देता हैं तो आप उसे विराम चिन्ह कह सकते हैं। अगर हम आपको कुछ वाक्यों को उदाहरण सहित बताएं तो उसका अर्थ कुछ इस तरह निकलेगा।

  • रोको मत जाने दो।: इस वाक्य को देखें इसमें अर्थ स्पष्ट नही है।
  • रोको, मत जाने दो।: इस वाक्य में रोको के बाद अल्पविराम का प्रयोग होने का कारण इस वाक्य का अर्थ स्पष्ट हैं।
  • रोको मत, जाने दो।: रोको मत के बाद इस वाक्य में अल्पविराम प्रयोग करके ना रोक कर जाने के लिए बताया जा रहा हैं अता: ये भी एक विराम चिन्ह हैं।

19वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध तक हिंदी या अन्य भारतीय भाषाओं में। (एक पाई)। (दो पाई) का प्रयोग होता था, परन्तु 20वीं शताब्दी के प्रारम्भ से ही हिन्दी में विराम चिह्न आदि चिह्नों का प्रयोग होने लगा और साथ ही उस चिह्न को हिन्दी वाक्यों में भी स्वीकार किया जाने लगा।

Viram Chinh का महत्व

यदि विराम चिह्नों के महत्व की बात करें तो भाषा में इसका बहुत अधिक महत्व है क्योंकि यदि इसका सही प्रयोग न किया जाए तो जो अर्थ निकलता है वह अनर्थ हो जाता है। विराम चिह्नों का उपयोग आपके पाठक को संदेश को स्पष्ट रूप से समझने में बहुत मदद करता है, जबकि एक गलत विराम चिह्न पूरे वाक्य को बर्बाद कर सकता है।

हिंदी में मुख्य विराम चिन्ह

हिंदी में मुख्य रूप से निम्नलिखित विराम चिन्हों का प्रयोग इसलिए किया जाता है ताकि वाक्यों का अर्थ सही हो सके। नीचे दी गई विराम चिह्नों की सूची आपके बोलने या लिखने में विराम चिह्नों का सही प्रयोग करने में सहायक सिद्ध होगी-

क्रमिक संख्यानामचिन्ह
1Full Stop (पूर्ण विराम)( । )
2Semi Colon (अर्ध विराम)( ; )
3Comma (अल्प विराम)( , )
4Colon (उप विराम)[:]
5Question Mark (प्रश्नवाचक चिन्ह)( ? )
6 Mark of Exclamation (विस्मयादिबोधक चिन्ह)( ! )
7 Hyphen (योजक)( – )
8 Dash (निर्देशक)( — )
9 Brackets (कोष्ठक)[ ] ( ) { }
10Caret (हंसपद या त्रुटिबोधक)( ^ )
11Mark of Omission (लोप-चिन्ह )(.…. )
12दीर्घ उच्चारण चिन्ह( s )
13Sign of Abbreviatio (लाघव चिन्ह)( 0 )
14Underline (रेखांकन)( _ )
15Inverted Commas (उद्धरण चिन्ह)(” “) ( ‘ ‘ )

हिन्दी में प्रयुक्त होने वाले विराम चिह्नों की सूची दी गई है, इसके बारे में हम निचे विस्तार से जानेंगे।

1. पूर्ण विराम (।)

पूर्णविराम हिंदी भाषा के सबसे प्राचीन संकेतों में से एक है। हम पूर्णविराम का प्रयोग वाक्य के अंत में बोलते या लिखते समय करते हैं और उसके बाद ही हम दूसरा वाक्य शुरू करते हैं। पूर्ण विराम को अंग्रेजी में Full Stop कहते हैं।

उदारहण-

  1. रोहन खाना खा रहा है।
  2. वह स्कूल जा रहा है।
  3. स्कूल आज बंद है।
  4. बच्चे खेल रहे है।
  5. आप बहुत ठंढ़ है।

इसके अतिरिक्त श्लोक, दोहे, चौपाई आदि की प्रारंभिक पंक्ति के अंत में विराम चिन्हों का प्रयोग किया जाता है साथ ही इसमें दो पूर्णविराम भी लगाए जाते हैं।

उदारहण के लिए कबीर के दोहे-

  • दु:ख में सुमिरन सब करे सुख में करै न कोय।
  • जो सुख में सुमिरन करे दु:ख काहे को होय।
  • माटी कहे कुम्हार से, तु क्या रौंदे मोय।
  • एक दिन ऐसा आएगा, मैं रौंदूगी तोय।

2. अर्ध विराम

सेमी-कोलन का अर्थ होता है हाफ-कोलन, जो पूर्णविराम से कम वाले वाक्यों में प्रयुक्त होता है और अंग्रेजी में Semicolon कहलाता है। यद्यपि यह विराम दो उपवाक्यों को जोड़ने का कार्य करता है, परन्तु यह ध्यान देने योग्य बात है कि जहाँ ऐसा वाक्य डहां और से नहीं जुड़ा जाए, वहाँ अर्धविराम का प्रयोग किया जाता है। उदाहरण-

  • कल बाजार गए; सब्जियां और फल खरीदें।
  • कल बारिश होने लगी; इसलिए मैच रद्द हो गया।
  • आपको जंक फूड नही खाना चाहिए; यह आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है।

3. अल्प विराम

अल्प विराम को अंग्रेजी में Comma नाम से जाना जाता हैं। इस चिन्ह का उपयोग निम्नलिखल स्थानों पर किया जा सकता हैं अर्ध विलाम की तुलना में कुछ वाक्यों में कुछ समय तक रूकना पड़ता है तब उस चिन्ह का उपयोग किया जाता हैं। जैसे-

  • मैं दुकान पर गया, लेकिन मैं चॉकलेट खरीदना भूल गया।
  • मुझे पढ़ना, लिखना और मूवी देखना बहुत पसंद है।
  • मैं थक गया हूँ, परंतु मुझे अभी भी काम करना है।
  • उसने कहां, मुझे खेलने दो।
  • रोहन, तुम कहां हो।
  • आज मैं स्कूल नहीं जाऊंगा, क्योंकि सर में दर्द है।

यदि आप इन उदाहरणों को ध्यान से देखते हैं, तो अल्पविराम का उपयोग किसी सूची में आइटम या खंड को अलग करने या अतिरिक्त जानकारी या स्पष्टीकरण सेट करने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि कॉमा के इस्तेमाल के नियम काफी जटिल हो सकते हैं और इनका सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।

4. उप विराम

उप विराम का उपयोग कहां किया जाता है जहां वाक्य पूरा नही होते है लेकिन किसी वस्तु अथवा विषय में बता गया हो।

5. प्रश्नवाचक चिन्ह

प्रश्नवाचक एक ऐसा चिन्ह है जिसका उपयोग ये दर्शाने के लिए किया जाता है कि वो वाक्या प्रश्न पूछ रहा हैं। बता दें कि वाक्य के लास्ट में क्रिया या विषय के बाद जो रखा जाता है वो वक्ता जानकारी या स्पष्टीकरण मांग रहा हैं। हमने आपके बेहतर से समझने के लिए निचे कुछ उदाहरण लिए है-

  • भारत के राष्ट्रपत्ति कौन है?
  • यहां आज बारिश होगी?
  • निकट रेलवे स्टेशन कहां पर है?
  • आज कौन सा डे है?
  • कल आप कहां गये थे?
  • आपने खाना खा लिया?
  • आप कहां जा रहे है?

हमारे द्वारा दिए गए सभी उदाहरणों में प्रश्नवाचक चिह्न का प्रयोग किया गया है, यह स्पष्ट है कि सभी वाक्य प्रश्न पूछने से संबंधित हैं, इसलिए आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि सीधा प्रश्न पूछने के समय प्रश्न चिह्न का उपयोग करना आवश्यक है।

6. विस्मयादिबोधक चिन्ह

विस्मयादिबोधक चिन्ह (!) चिन्ह को दर्शाया जाता है। इस चिन्ह का उपयोग आश्चर्य, भावना, उत्साह, जोर या मजबूद को दिखाने के लिए किया जाता हैं।

विस्मयादिबोधक चिन्ह का सही ढंग से उपयोग करने के लिए निचे कुछ उदाहरण दिए जा रहे है-

  • मुझे तुम पर विश्वास नही कर सकता!: इस तरह मजबूद भावना दिखाने के लिए विस्मयादिबोधक चिन्ह का उपयोग किया जाता है।
  • मैं वहां जाने के लिए बिल्कुल इंतजार नहीं कर सकता!: इस वाक्य में जोर दिखाया जा रहा है।
  • देखो! ट्रेन आ रही है!: आश्चर्य दिखाने के लिए इस तरह के विस्मयादिबोधक चिन्ह का उपयोग करें।
  • मुझे घूमना सपंद है!: आपको अपने विचारों या भावनाओं को व्यक्त करते है इस तरह विस्मयाबोधिक चिन्ह का उपयोग करना चाहिए।

7. योजक

योजक चिन्ह का उपयोग दो शब्दो को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है जैसे-

  1. माता-पिता
  2. सुख-दुख
  3. उतार-चढ़ाव
  4. दाल-चावल
  5. मार-पीट
  6. राष्ट्र-भक्ति
  7. मोरनी-सी चाल
  8. मान-मर्यादा
  9. लाभ-हानि
  10. कपड़ा-लत्ता

8. निर्देशक

निर्देशक चिन्ह का उपयोग संवादों को लिखना, बताना और लिखना बोलने के लिए इस चिन्ह का प्रयोग किया जाता है यह चिन्ह योजक चिन्ह से थोड़ा अधिक बड़ा होता हैं।

  1. राकेश — तुम यहां से कब गए?: इस वाक्य में संवादों को दर्शाया गया हैं।
  2. चंद्रशेखर आजाद ने कहा — मेरा नाम आजाद है, मेरे पिता का नाम स्वतंत्रता और मेरा घर जेल है।: इससे बोलना, कहना और लिखना को बताया गया है।
  3. भारत में विभिन्न जातियों के लोग रहते हैं — अहिरवार, राजवंशी, पासवान और पठान आदि।

9. कोष्ठक

उस वाक्य को कोष्ठक के अंदर रखा जाता है जिसे मुख्य रूप से उस वाक्य का एक हिस्सा होने के नाते अलग किया जा सकता है। इसे अंग्रेजी में brackets के नाम से पहचाना जाता है जो [( )] बताता है।

  1. शिक्षिका (श्रीमती ममता) ने हमें एक पॉप क्विज दी।
  2. मैं कुछ (ब्रेड, अंडे और नमकीन) खरीदने के लिए बाजार जा रहा हूँ।

कोष्ठकों का उपयोग इन उदाहरणों में दी गई जानकारी के अलावा अन्य जानकारी या स्पष्टीकरण जोड़ने के लिए भी किया जा सकता है, और उन्हें अन्य प्रकार के कोष्ठकों से अलग करने के लिए कोष्ठकों को कभी-कभी “स्क्वायर ब्रैकेट्स” कहा जाता है। कोष्ठक का उपयोग ऐसी जानकारी को सेट करने के उद्देश्य से किया जाता है जो वाक्य के अर्थ के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन जो अतिरिक्त संदर्भ या विवरण प्रदान करती है।

10. हंसपद (त्रुटिबोधक)

हंसपद को अंग्रेजी में कैरट कहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हंसपाद का नाम हंसपाद इसलिए रखा गया है क्योंकि आकार बिल्कुल हंस के पैरों के समान दिखता है, लेकिन यदि वाक्य में लिखते या बोलते समय कोई अक्षर या शब्द छूट जाता है, तो वाक्य को लिखने के लिए छूटा हुआ शब्द लगाकर वह शब्द को बोला या फिर लिखा जाता हैं।

उदाहरण – जोखिम उठान ^ आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है। यहां पर जोखिम उठाना ही आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका हैं। छूटे हुए शब्द के स्थान पर हंसपद का उपयोग किया जाता हैं।

अन्य विराम चिन्ह

  • 4. Colon [:]: जब किसी वाक्य में शब्द को अलग दर्शना हो तो वह पर आप उप विराम चिन्ह का उपयोग कर सकते हैं।
  • 11. Mark of Omission (.…. ): जब किसी वाक्या में स्थान छोड़ कर लिखना हो तो इसका प्रोयग किया जाता है। मुख्यता यह डॉट-डॉट कि बताता है।
  • 12. दीर्घ उच्चारण चिन्ह ( s ): जब भी किसी वाकया के विषेश शब्द उच्चारण में अतिरिक्त शब्द की अपेक्षा ज्यादा लगा होता है वो दीर्घ उच्चारण चिन्ह लगाया जाता है।
  • 13. Sign of Abbreviatio (  ): जब किसी वाक्या या शब्द का प्रयोग छोटे रूप में किया जाता है तब इसका इस्तेमाल किया जाता है। जैसे- म० भा० म० = मेरा भारत महान।
  • 14. Underline ( _ ): जहां भी इसका प्रयोग किया जाता हैं उस वाक्य के शब्द महत्वपूर्ण होते हैं क्योकि केवल वाकया के महत्वपूर्ण शब्द को रेखांकित के लिए इसका प्रयोगि होता हैं।
  • 15. Inverted Commas (” “) ( ‘ ‘ ): जब ज्यूँ का त्यूं या फिर किसी महान व्यक्ति की उक्ति रखने या किसी खास वाक्य के लिए इस चिन्ह का इस्तेमाल किया जाता हैं।
चिन्हनाम
” “Marks of Repetition (पुनरुक्तिसूचक)
/ Oblique /Slash (तिर्यक रेखा )
+Plus Mark (योग चिन्ह)
.Bullet (गोली)
:-Colon-dash (विवरण चिन्ह)
=Equivalent Mark (तुल्यतासूचक चिन्ह)
*Star Asterisk Mmark (तारक चिन्ह)

Q&A For Viram Chinh in Hindi

कितने विराम चिन्ह होते हैं?

कामता प्रसाद गुरु के अनुसार विराम चिन्हों की संख्या 20 मानी जाती है।

हिंदी भाषा में क्या है विराम चिन्ह?

हिंदी विराम चिन्ह के बारे में हमने विस्तार से बताया है।

कैसे लगाया जाता है विराम चिन्ह?

कौन सा विराम चिन्ह कब और कैसे लगाया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं।

Note: हमने आपलोगो के साथ विराम चिन्ह से जुड़ी पूरी जानकारी देने कि कोशिश हैं, फिर भी अगर इससे संबंधित कोई जानकारी छूट गई हो तो उसके लिए हम क्षमा चाहते हैं, लेकिन आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं कि हमें इस लेख में और क्या जानकारी देनी चाहिए थी। आप लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं और हमें लेख के बारे में अपनी राय दे सकते हैं। दोस्तों विराम चिह्नों का सही प्रयोग करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे वाक्य का अर्थ नष्ट हो जाता है, धन्यवाद!

इसे पढ़े:

नमस्ते, मेरा नाम सुनील पासवान हैं और मैं फुल टाइम ब्लॉगिंग करता हूँ। मुझे अलग-अलग विषयों पर लेख लिखना पसंद है। हिंदी बंधन के माध्यम से आप सभी तक बेहतर जानकारी पहुंचाने को मैंने अपना जुनून बना लिया है! आशा करता हूँ आप अपना प्यार बनाये रखेंगे।

2 thoughts on “Viram Chinh (विराम चिन्ह) in Hindi – विराम चिन्ह के उदाहरण, प्रकार, परिभाषा और उनका प्रयोग”

  1. They are compassionate healthcare providers that are also on the cutting edge of treatment.
    The facility is maintained adequately and is very sanitary.
    I love it very much!

    Reply

Leave a Comment