Nothing Phone 3 लॉन्च जल्द: कीमत, फीचर्स और क्या उम्मीद करें? जानिए सबकुछ
स्मार्टफोन बाजार में हलचल के बीच, क्या आपने महसूस किया कि Nothing Phone (2) को आए लगभग दो साल हो गए हैं? यह कंपनी का आखिरी फ्लैगशिप फोन था। तब से, लंदन स्थित यह टेक स्टार्टअप अपने मिड-रेंज ए-सीरीज़ डिवाइस और किफायती सब-ब्रांड CMF पर ध्यान केंद्रित कर रहा था।
पिछले साल से ही यह व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही थी कि नथिंग तीसरी पीढ़ी का नथिंग फोन लॉन्च करेगा, लेकिन कुछ भी सामने नहीं आया। कंपनी ने इसके बजाय फिर से योजना बनाई और कहा कि वे Phone (3) को तभी लॉन्च करेंगे जब सही समय होगा।

लॉन्च की पुष्टि और समय-सीमा
ऐसा लगता है कि अब सही समय आ गया है, क्योंकि यह पुष्टि हो गई है कि Nothing Phone (3) जुलाई में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह तैयार है।
यह Phone (2) के लॉन्च के ठीक दो साल बाद होगा। हालांकि सटीक तारीख का अभी पता नहीं चला है, जुलाई बस एक महीना दूर है, इसलिए यह देखने के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है कि नथिंग क्या तैयारी कर रहा है।
क्या उम्मीद करें? कीमत और फ्लैगशिप स्टेटस
ईमानदारी से कहें तो Nothing Phone (3) के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है, भले ही हम इसके आधिकारिक लॉन्च के इतने करीब हैं। लेकिन अफवाहों और कंपनी के सह-संस्थापकों के बयानों के आधार पर, हमें कुछ जानकारी है।
कंपनी के सह-संस्थापक कार्ल पेई अक्सर नथिंग उत्पादों के बारे में वीडियो बनाते रहते हैं। हाल ही में एक वीडियो में, उन्होंने एक फोन की धुंधली इमेज दिखाई और कहा कि जो लोग नथिंग फोन (3) का इंतजार कर रहे हैं, वे शायद यह जानकर दुखी होंगे कि यह किफायती कीमत पर उपलब्ध नहीं होगा, जिससे एक महत्वपूर्ण कीमत वृद्धि का संकेत मिलता है।
नथिंग के सह-संस्थापक अकिस इवांगेलिडिस ने भी एक सोशल मीडिया पोस्ट में खुलासा किया कि आगामी नथिंग फोन (3) कंपनी का पहला सच्चा फ्लैगशिप होगा।
कार्ल पेई के अनुसार, Phone (3) की कीमत लगभग 800 पाउंड होगी, जो भारतीय मुद्रा में मोटे तौर पर 92,000 रुपये के आसपास है। यह काफी बड़ा उछाल है, लेकिन भारत में फोन लॉन्च होने पर हम जरूरी नहीं कि यही उम्मीद करें। भारतीय बाजार में Nothing Phone (3) की कीमत भारतीय उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति के अनुसार कम हो सकती है, लेकिन फिर भी, इसे सस्ता होने की उम्मीद न करें।
उद्योग विशेषज्ञ 60,000 रुपये से 70,000 रुपये के आसपास की कीमत का अनुमान लगा रहे हैं। यह एक उल्लेखनीय वृद्धि होगी, खासकर जब Nothing Phone (2) की कीमत 44,999 रुपये से 54,999 रुपये के बीच थी।
बेशक, आधिकारिक मूल्य निर्धारण हमें जल्द ही पता चल जाएगा – बस बजट के अनुकूल लॉन्च की उम्मीद न रखें।
अपेक्षित फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स
पेई ने यह भी पुष्टि की है कि Nothing Phone (3) में हाई-एंड मैटेरियल, परफॉर्मेंस में एक बड़ा उछाल और बेहतर समग्र अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से सॉफ्टवेयर सुधार होंगे।
इसके आधार पर – और अफवाहों के अनुसार – Phone (3) में 6.77-इंच AMOLED डिस्प्ले होने की उम्मीद है, जिसका रिजॉल्यूशन 1.5K, रिफ्रेश रेट 120Hz और पीक ब्राइटनेस 3,000 निट्स तक हो सकती है।
कैमरे की बात करें तो इस डिवाइस में पीछे की तरफ 50-मेगापिक्सल का ट्रिपल-कैमरा सेटअप और आगे की तरफ 32-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होने की बात कही जा रही है।
5,000mAh की बैटरी, 50W फास्ट वायर्ड चार्जिंग और 20W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के बारे में भी अफवाहें हैं।
प्रोसेसर और मुकाबला
अब तक की सबसे दिलचस्प अफवाह यह है कि Phone (3) स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 द्वारा संचालित हो सकता है। यदि फोन पिछले साल लॉन्च हुआ होता, तो Phone (2) के अगली पीढ़ी के अपग्रेड के रूप में थोड़ी कीमत वृद्धि के साथ, यह पूरी तरह से मायने रखता। लेकिन अब, Phone (2) दो साल पुराना है, और स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 लगभग 1.5 साल पुराना है।
Phone (3) को एक सच्चे फ्लैगशिप के रूप में पेश किया जा रहा है, ऐसे में 8 जेन 3 का उपयोग करना – और इसकी कीमत लगभग 70,000 रुपये रखना – एक साहसिक कदम होगा।
खासकर जब OnePlus 13, जिसकी शुरुआत 69,999 रुपये से होती है, और iQOO 13, जिसकी शुरुआत 54,999 रुपये से होती है, दोनों में नवीनतम स्नैपड्रैगन 8 एलीट चिपसेट है।
निष्कर्ष
जो भी मामला हो, Nothing Phone (3) जुलाई में लॉन्च होने वाला है, और हमें जल्द ही सभी सवालों के जवाब मिल जाने चाहिए। कंपनी ने Phone (2) के बाद मिड-रेंज और किफायती सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित किया था, लेकिन अब वे अपने पहले सच्चे फ्लैगशिप के साथ प्रीमियम बाजार में वापसी कर रहे हैं।
यह देखना दिलचस्प होगा कि नथिंग इस नई कीमत पर क्या पेश करता है और क्या यह बाजार में मौजूदा प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर दे पाता है।

मैं कल्पेश शर्मा हूँ, एक अनुभवी कंटेंट राइटर जिसे लिखने का 8+ साल का अनुभव है मेरे लिखे गए कंटेंट में हमेशा स्पष्टता, SEO ऑप्टिमाइजेशन और यूजर एंगेजमेंट पर ध्यान दिया जाता है। हर प्रोजेक्ट के लिए मैं एक रिसर्च-ड्रिवन अप्रोच अपनाता हूँ ताकि उच्च गुणवत्ता और विश्वसनीय कंटेंट प्रदान कर सकूं। मेरा लक्ष्य हमेशा ऐसा कंटेंट तैयार करना होता है जो पाठकों के लिए प्रासंगिक हो और क्लाइंट्स के व्यापारिक लक्ष्यों को सपोर्ट करें।